रुद्रपुरः पेंशन धारकों के लिए खुशखबरी, अब तिमाही नहीं हर महीने मिलेगी पेंशन

रुद्रपुरः पेंशन धारकों के लिए खुशखबरी, अब तिमाही नहीं हर महीने मिलेगी पेंशन

रुद्रपुर, अमृत विचार। ऊधमसिंह नगर जनपद के पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें तिमाही नहीं बल्कि हर महीने पेंशन की धनराशि मिलेगी। इसका शासनादेश भी जिला समाज कल्याण अधिकारी के पास पहुंच गया है। वहीं, विभाग के अधिकारियों ने पेंशनधारकों को हर माह पेंशन देने की तैयारी शुरू कर दी है। पेंशनधारकों को पहली किस्त अप्रैल माह की मिलेगी।

दरअसल, ऊधमसिंह नगर जनपद में वृद्धावस्था, दिव्यांग, दिव्यांग भरण पोषण अनुदान और किसान पेंशन योजना के तहत लोग पेंशन ले रहे हैं। इनकी संख्या एक लाख 17 हजार के करीब है। इसमें वृद्धावस्था और दिव्यांग पेंशन योजना में केंद्र और राज्य सरकार अलग-अलग लाभांश का लाभ पेंशनधारकों को मिलता है। वृद्धावस्था और दिव्यांग पेंशन योजना के तहत लाभार्थियों को 1500 रुपये प्रतिमाह दिया जाता था।

इसी तरह किसान पेंशन योजना में किसानों को 1200 रुपया प्रतिमाह दिया जाता है और दिव्यांग भरण पोषण अनुदान के तहत 700 रुपया प्रतिमाह दिया जाता है। पेंशनधारकों के खातों में पहले यह धनराशि प्रत्येक तीन माह में उनके खातों में डाली जाती है, लेकिन अब नये शासनादेश के अनुसार पेंशन धारकों के खातों में अब हर माह पेंशन की धनराशि डाली जाएगी। इसके लिए कोषागार में भी संपर्क किया गया है। सॉफ्टवेयर में बदलाव होते ही पेंशनधारकों के खातों में पेंशन डालनी शुरू हो जाएगी।

समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों के अनुसार विभाग को शासन से पेंशनधारियों के लिए 56,98,29,500 करोड़ रुपये का बजट प्राप्त हुआ है। इसमें वृद्धावस्था पेंशन के लिए 55,34,14,500 रुपये और किसान पेंशन के लिए 1,64,15000 रुपये का बजट प्राप्त हुआ है।

ऊधमसिंह नगर के जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरुद्ध ने बताया कि पहले पेंशनधारकों को हर तिमाही पेंशन दी जाती थी। अब हर माह पेंशन दी जाएगी। इसका शासनादेश भी आ चुका है। इसके लिए कोषागार भी संपर्क किया गया है। शासन से करीब 56,98,29,500 करोड़ रुपये का बजट भी स्वीकृत हुआ है। जल्द सॉफ्टवेयर में बदलाव के बाद पेंशन धारकों के खातों में अप्रैल माह की पेंशन डालने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- शक्तिफार्मः फांसी के फंदे पर झूली विवाहिता, ससुरालीजनों पर प्रताड़ना का आरोप, जांच में जुटी पुलिस