अयोध्या : यूपी 112 में तैनात चालकों की दक्षता को निखारने के लिए दिया जा रहा प्रशिक्षण

अयोध्या : यूपी 112 में तैनात चालकों की दक्षता को निखारने के लिए दिया जा रहा प्रशिक्षण

अमृत विचार, अयोध्या । प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना यूपी 112 को कुशलतापूर्वक संचालित कराने के लिए इस सेवा में तैनात चालकों को दक्षता प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पुलिस लाइन में चल रहे 21 दिवसीय प्रशिक्षण के तहत चालकों को वाहन संबंधी यांत्रिक और विद्युत् आदि की विस्तृत जानकारी दी जानी है और पुलिस विभाग के दक्ष चालकों की ओर से वाहन को चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यूपी 112 के चालकों को तकनीकी रूप से दक्ष करने के लिए रोडवेज विभाग के यांत्रिक और विद्युत् विशेषज्ञ लगाए गए हैं।

गौरतलब है कि घटना-दुर्घटना आदि की स्थिति में त्वरित कार्रवाई और मदद के लिए सरकार की ओर से यूपी 112 का संचालन किया जा रहा है। शासन और विभाग की ओर से यूपी 112 दस्ते को वाहन तथा आधुनिक संसाधन उपलब्ध कराये गए हैं और प्रत्येक दस्ते में महिला-पुरुष कर्मियों के अतिरिक्त चालक की तैनाती है। जनपद में तैनात यूपी 112 बेड़े के 44 चालकों की दक्षता को उन्नत बनाने के लिए शासन और विभाग के निर्देश पर प्रशिक्षित किया जा रहा है। यातायात शाखा की ओर से बताया गया कि 31 मई से 20 जून 21 दिनों तक चलने वाले इस प्रशिक्षण में चालकों को तकनीकी दक्षता प्रदान करने के लिए परिवहन निगम से विशेषज्ञ बुलाये गए हैं।

7878

रोडवेज के अयोध्या डिपो में जूनियर फोरमैन के पद पर तैनात यांत्रिक टेक्नीशियन जय कर्ण यादव और क्षेत्रीय कार्यशाला में तैनात विद्युत टेक्नीशियन सहायक विद्युतकार गणेश दत्त पांडेय की ओर से रोजाना क्लास ली जा रही है और चालकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।  इसके साथ ही रोज सुबह 22-22 चालकों के दल को पुलिस विभाग में तैनात दक्ष तीन-तीन चालक वाहन को कुशलतापूर्वक चलाने का प्रशिक्षण दे रहे हैं।  
रोडवेज विभाग के क्षेत्रीय सेवा प्रबंधक नीरज सोनकर का कहना है कि पुलिस लाइन सीओ के डिमांड पर विभाग से दो विशेषज्ञों की ड्यूटी चालकों के प्रशिक्षण कोर्स में लगाई गई है।  

वाहन कंपनी के विशेषज्ञ पहले ही ले चुके हैं क्लास

यूपी 112 दस्ते को महिंद्रा की बोलेरो और टोयटा की इनोवा वाहन उपलब्ध कराये गए हैं। दक्षता प्रशिक्षण योजना के तहत संबंधित वाहन कंपनी के विशेषज्ञ पहले ही दस्ते के चालकों को वाहन और उसके रखरखाव से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान कर चुके हैं। नियुक्ति के पूर्व तथा बाद में यूपी 112 दस्ते में तैनात चालकों को विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण दिलाया जा चुका है। वर्तमान प्रशिक्षण रिफ्रेशर कोर्स के रूप में संचालित किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें - अयोध्या : किसानों को आर्गेनिक खेती के गुण सिखा रहा कृषि विभाग