हल्द्वानी: जल संस्थान को जल्द मिलेंगी 20 नई ट्यूबवेल मोटर 

पूर्व में भेजा गया था 1.13 करोड़ रुपये का प्रस्ताव, नई केबिल भी पहुंची

हल्द्वानी: जल संस्थान को जल्द मिलेंगी 20 नई ट्यूबवेल मोटर 

पुरानी केबिल के कवर घिसने और पानी के संपर्क में आने से खराब होती हैं मोटर

हल्द्वानी, अमृत विचार। बीते दिनों जल संस्थान कार्यालय में 500 मीटर नई केबिल की खेप पहुंची थी। कई दिनों से खराब चल रहे जल निगम के ट्यूबवेल की पुरानी केबिल बदलकर 60 मीटर नई केबिल लगाई गई।

अधिशासी अभियंता ने बताया कि मांग के अनुसार नई केबिल का इस्तेमाल किया जा रहा है। क्षतिग्रस्त केबिल के स्थान पर नई केबिल लगाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि शासन को 1.13 करोड़ रुपये के 20 नई मोटरों का प्रस्ताव भेजा गया है।

जल्द ही जल संस्थान को मोटर उपलब्ध हो जाएंगी। जिसके बाद सालों पुरानी मोटरों को बार - बार रिपेयर करने से क्षमता कम होने के कारण फुंकने के मामलों  में भी कमी आएगी। इन कम क्षमता वाली सालों पुरानी मोटरों को बदला जाएगा। ट्यूबवेल खराब होने के कारण गर्मियों में कई क्षेत्रों में पानी का संकट खड़ा हो जाता है।

कई बार ट्यूबवेल रिपेयर करने के बाद कुछ ही दिनों के अंदर फिर से ट्यूबवेल खराब हो जाता है। जल संस्थान के अधिशासी अभियंता रविशंकर लोशाली ने बताया कि कई बार ट्यूबवेल की केबिल पुरानी होने के कारण इसका प्लास्टिक कवर घिस जाता है और इसमें पानी चला जाता है जिससे मोटर खराब हो जाती है। नई केबिल लगने के बाद यह समस्या दूर हो जाती है।


सीजीएम ने दिए थे प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश

पूर्व में जल संस्थान की सीजीएम नीलिमा गर्ग ने हल्द्वानी का दौरा किया था और हिम्मतपुर मल्ला क्षेत्र में खराब ट्यूबवेल को बार - बार रिपेयर करने के बावजूद ट्यूबवेल फुंक जा रही थी जिस पर विभागीय कर्मियों ने बताया कि बहुत पुरानी मोटर होने के कारण क्षमता कम हो गई है जिस कारण मोटर फुंक रही है। इस पर सीजीएम ने नई मोटर उपलब्ध कराई थी और अधिशासी अभियंता को नई मोटरों और केबिल का प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए थे।