IND vs WI ODI Series : 'मेरे लिए अब यह सामान्य…', कुलदीप यादव को क्यों याद आए युजवेंद्र?

कुलदीप ने कहा,‘ सीनियर्स की भूमिका अहम है, जब मैंने अपने खेल में बदलाव किया तो विराट भाई और रोहित भाई ने काफी साथ दिया

IND vs WI ODI Series :  'मेरे लिए अब यह सामान्य…', कुलदीप यादव को क्यों याद आए युजवेंद्र?

ब्रिजटाउन। हालात के अनुरूप टीम संयोजन के कारण कई बार बाहर होने वाले कुलदीप यादव के लिए यह सामान्य बात है और बायें हाथ के कलाई के इस स्पिनर का मानना है कि मौके गंवाने पर दुखी होने की बजाय हर मौके का फायदा उठाना बेहतर है। कुलदीप ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में तीन ओवर में छह रन देकर चार विकेट लिये जिससे भारत ने पांच विकेट से जीत दर्ज की। 

'मैं अब विकेट लेने के बारे में ज्यादा नहीं सोचता'
'प्लेयर आफ द मैच' चुने गए कुलदीप ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा,अधिकांश समय मुझे हालात और टीम संयोजन की वजह से खेलने का मौका नहीं मिलता। अब यह सामान्य बात है। मैं इतने साल से क्रिकेट खेल रहा हूं। अब छह साल से अधिक हो गए। ये चीजें सामान्य हैं। उन्होंने कहा, मैं अब विकेट लेने के बारे में ज्यादा नहीं सोचता। मेरा फोकस प्रक्रिया पर है कि किस लैंग्थ से गेंद डालनी चाहिये। इस साल नौ वनडे में 19 विकेट ले चुके कुलदीप को आठ विकेट लेने के बावजूद दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं चुना गया था। 

'...मैंने अच्छी लैंग्थ पर गेंद डालने की कोशिश की'
उन्होंने कहा, पिछले डेढ साल से जब भी मौका मिला है, मैंने अच्छी लैंग्थ पर गेंद डालने की कोशिश की है। मैं लगातार अच्छी गेंदबाजी करना चाहता हूं। जहां तक विकेट का सवाल है तो किसी दिन मिलेंगे और किसी दिन नहीं। मैं वैरिएशन तभी आजमाता हूं जब विरोधी टीम जल्दी से चार या पांच विकेट गंवा चुकी होती है। कुलदीप ने कहा कि भारतीय टीम में प्रतिस्पर्धा से उन्हें अच्छा प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिलती है और वह प्रदर्शन की बजाय प्रक्रिया पर फोकस कर रहे हैं। उन्होंने कहा, भारतीय टीम में प्रतिस्पर्धा हमेशा रहेगी लेकिन इससे अच्छा प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिलती है । मैंने एनसीए में अपनी गेंदबाजी पर काम किया है। मौका मिलने पर मैं उसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करता हूं ।

'...हमारा तालमेल बेहतरीन है'
भारतीय क्रिकेट में ‘कुल चा’ के नाम से मशहूर कुलदीप और युजवेंद्र चहल की जोड़ी लंबे समय से साथ नहीं खेल पाई है। कुलदीप ने कहा, हमें पता है कि संयोजन अहम है। हमारा तालमेल बेहतरीन है। वह मेरी काफी मदद करता है और कोशिश करता है कि मैं सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूं। मैं भी उसे अपनी राय देता हूं जब वह खेल रहा होता है।’’ पूर्व कप्तान विराट कोहली, मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ की भूमिका के बारे में कुलदीप ने कहा,‘‘सीनियर्स की भूमिका अहम है। जब मैंने अपने खेल में बदलाव किया तो विराट भाई और रोहित भाई ने काफी साथ दिया। उन्होंने मुझ पर भरोसा रखा और कोच राहुल सर ने भी मेरा हौसला बढ़ाया।

वहीं वेस्टइंडीज की पारी के 18वें ओवर के दौरान विराट कोहली ने रोमारियो शेफर्ड को आउट करने के लिए रवींद्र जड़ेजा की गेंद पर सनसनीखेज कैच लपका। मैच के बाद जडेजा ने कुलदीप यादव से बातचीत में विराट के शानदार कैच के बारे में बात की। 

ये भी पढ़ें : IND vs WI ODI Series : हम खिलाड़ियों को आजमाना चाहते थे...कप्तान रोहित शर्मा ने बैटिंग ऑर्डर में बदलाव पर तोड़ी चुप्पी

ताजा समाचार

Etawah: तीन हमलावरों ने होटल संचालक पर जान से मारने की नियत से झोंका फायर...फेसबुक पर कमेंट की बताई जा रही रंजिश
सुलतानपुर: गायत्री जयंती पर 44 महादानियों ने किया रक्तदान, एसपी की पत्नी ने भी किया रक्तदान
Agniveer Bharti: डोगरा में शुरू के दो दिन दौड़ेंगे 13 जिलों के अभ्यर्थी, ऐसे होगी भर्ती प्रक्रिया
Etawah Accident: अलग-अलग जगह हुए सड़क हादसों में एक की मौत व छह घायल...जांच में जुटी पुलिस
एशियाई टीम स्क्वैश चैंपियनशिप: भारतीय महिला टीम पांचवें और पुरुष टीम छठे स्थान पर रहीं 
कासगंज: महेश नवमी महोत्सव में शिव विवाह का हुआ आयोजन, अथितियों को किया गया सम्मानित