बरेली: आजादी के जश्न में खादी के तिरंगे का रंग, हर साइज के झंडों की डिमांड

बरेली: आजादी के जश्न में खादी के तिरंगे का रंग, हर साइज के झंडों की डिमांड

बरेली, अमृत विचार। इस बार भारतवासी आजादी के 77वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने की तैयारी में हैं। इसको लेकर जगह-जगह कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन भी शुरू हो चुका है। वहीं सरकार लोगों के दिलों में आजादी की अलख जगाने और देश के वीर सपूतों को याद करने के लिए कई तरह के कार्यक्रम भी चला रही है, जिनमें लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

आजादी के महोत्सव के तहत मेरी माटी मेरा देश, तिरंगा यात्रा और हर घर तिरंगा आदि अभियान भी चलाए जा रहे हैं। इसके अलावा सरकार बीते कई सालों से खादी को भी प्रोत्साहित कर रही है। जिसका अब असर भी दिखना शुरू हो गया है। लोग पर खादी के कपड़ों के साथ ही खादी के तिरंगा का भी रंग चढ़ना शुरू हो गया है। जिसके चलते लोग खादी के बने राष्ट्रीय ध्वज को प्राथमिकता दे रहे हैं। 

वहीं बरेली में भी कोतवाली के पास नावल्टी चौराहे पर स्थित श्री गांधी आश्रम खादी भंडार पर दूरदराज से लोग खादी के झंडे खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं। उनका कहना है कि खादी की महत्वता अलग है, इसलिए वह खादी के झंडे खरीदने को ही प्राथमिकता देते हैं। वहीं श्री गांधी आश्रम खादी भंडार के संचालक कृपाशंकर बिष्ट का कहना है कि सरकार के प्रोत्साहन से खादी की डिमांड बढ़ने लगी है। पिछले साल से लोग खादी के झंडे की काफी डिमांड कर रहे हैं। 

जबकि इस बार पिछले साल की अपेक्षा झंडे की बिक्री काफी ज्यादा है। अब तक करीब 75 हजार झंडों की बिक्री हो चुकी है। उन्होंने बताया कि उनके पास तीन साइज के झंडे उपलब्ध हैं और सभी की अच्छी डिमांड है। कृपाशंकर बिष्ट ने बताया कि पहले तो अधिकतर सरकारी विभागों में ही खादी के झंडे जाते थे, लेकिन अब ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी खादी के झंडे लेकर जा रहे हैं। ऐसे में उन्हें उम्मीद है आने वाले समय में हर जगह सिर्फ खादी के ही झंडे फहराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- बरेली: गदर टू फिल्म के दौरान सिनेमा हॉल में गदर, युवक की बेल्टों से की पिटाई