पंजाब: पब्बरा जल परियोजना से 112 गांवों को मिलेगा शुद्ध पेयजल

पंजाब: पब्बरा जल परियोजना से 112 गांवों को मिलेगा शुद्ध पेयजल

चंडीगढ़। पंजाब के जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने शनिवार को पटियाला जिले के नहरी पानी आधारित प्रोजेक्ट पब्बरा का उच्च अधिकारियों समेत दौरा किया। जल आपूर्ति एवं स्वच्छता विभाग के प्रमुख सचिव डी. के. तिवाड़ी और विभाग प्रमुख मुहम्मद इशफाक ने ब्रम शंकर जिम्पा को बताया कि गाँव पब्बरा में बन रहे नहरी पानी पर आधारित पीने वाले पानी का प्रोजेक्ट लगभग तैयार है और इसको अंतिम रूप दिया जा रहा हैं।

ये भी पढ़ें - चेन्नई: सेंथिल बालाजी को भेजा गया 25 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में 

जिम्पा ने अधिकारियों को पब्बरा प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि पंजाब निवासियों को साफ़ पानी की निर्विघ्न आपूर्ति देना मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार की प्राथमिकता है और इस मकसद के लिए पब्बरा प्रोजेक्ट को समय पर मुकम्मल किया जाये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान राजनीति में आने से पहले भी इस बात की वकालत करते रहे हैं कि गाँवों को साफ़ पानी देना सभी सरकारों की प्राथमिकता होनी चाहिए।

पब्बरा जल सप्लाई प्रोजेक्ट की कुल लागत 120.60 करोड़ रुपए है और इससे राजपुरा, पटियाला और सरहिन्द के 112 गाँवों को लाभ पहुँचेगा। 21693 घरों की 1 लाख 30 हज़ार 159 आबादी को साफ़ पानी की सप्लाई दी जायेगी। उल्लेखनीय है कि इन गाँवों में भूजल की क्वालिटी खऱाब है और इसमें फ्लोराइड, नाइट्रेट और हैवी-मैटल की ज़्यादा मात्रा है। उक्त प्रोजेक्ट के शुरू हो जाने के बाद इन गाँवों को साफ़ और शुद्ध पानी की आपूर्ति मिलेगी।

ये भी पढ़ें - दिल्ली: बाढ़ के हफ्तों बाद पाकिस्तान के हिंदू शरणार्थियों को अब भी है मदद का इंतजार