हल्द्वानी: 50 रुपये में मोबाइल खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला से कराएं मिलावट की पहचान

52 खाद्य पदार्थों की जांच में 5 खाद्य पदार्थ निकले मिलावटी 

हल्द्वानी: 50 रुपये में मोबाइल खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला से कराएं मिलावट की पहचान

खाद्य सुरक्षा विभाग चला रहा जागरूकता अभियान

हल्द्वानी, अमृत विचार। खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स मोबाइल खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला शुरू की गई है। इसमें 50 रुपये का शुल्क देकर कोई भी दुकानदार या आम आदमी किसी भी खाद्य पदार्थ की मिलावट की जांच करा सकता है, जिसकी रिपोर्ट उसे 10 मिनट के अंदर प्राप्त हो जाएगी।

सोमवार को खाद्य सुरक्षा विभाग ने शहर के मंगल पड़ाव क्षेत्र में सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स मोबाइल खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला में लोगों ने 52 खाद्य पदार्थों की जांच कराई। इसमें 5 खाद्य पदार्थों में मिलावट पाई गई।

खाद्य पदार्थों में दूध, पनीर, छेना, खोवा, मसाले, घी, तेल समेत अन्य पादार्थों की जांच कराई गई। खाद्य पदार्थों की जांच में मिलावट पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की जाएगी। यह केवल लोगों के बीच जागरूकता के उदेश्य से पहल की गई है। हल्द्वानी में 2 दिनों के लिए अभियान चलाया जा रहा है।


खाद्य सुरक्षा विभाग ने पनीर व घी के सैंपल लिए 

खाद्य सुरक्षा विभाग ने सोमवार को शहर के विभिन्न दुकानों से दुग्ध पदार्थ, मिठाइयों, मसालों, दालों, तेल, घी, सहित अन्य खाद्य पदार्थों की जांच की। इसमें से 5 खाद्य पदार्थ मानक के अनुरूप नहीं पाए गए। इसमें पनीर और घी की प्रारंभिक जांच के लिए रुद्रपुर स्थित खाद्य प्रयोगशाला में सैंपल जांच के लिए भेंज दिया गया। इधर खाद्य सुरक्षा विभाग त्योहार के सीजन को देखते हुए इस प्रकार के अभियान जारी रखेगा।

 

 

ताजा समाचार