अल्मोड़ा: लगातार बारिश से दरक रही पहाड़ियां, नदी नाले भी उफान पर 

रामनगर मौलेखाल हाइवे पर पांच घंटे बंद रही आवाजाही, लगा जाम 

अल्मोड़ा: लगातार बारिश से दरक रही पहाड़ियां, नदी नाले भी उफान पर 

सड़क समेत संपर्क मार्गों को नुकसान, जल भराव की पैदा हुई समस्या 

अल्मोड़ा, अमृत विचार। दो दिनों हो रही लगातार बारिश के बाद अब पहाड़ पूरी तरह बारिश के पानी से तरबतर हो गए है। लगातार बारिश के कारण जहां कमजोर पहाड़ियों के दरकने से कई जगहों पर सड़क मार्ग बाधित हो गए हैं। वहीं नदी नाले भी उफान पर आ गए हैं। जिस कारण रविवार काे कई मार्गों पर घंटों आवाजाही बंद रही और जाम की स्थिति पैदा हो गई। 

अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ जिले में शनिवार के शुरू बारिश का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा। रविवार को अल्मोड़ा में दिन भर बारिश होने के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त रहा। लोग जरूरी काम से ही घरों से बाहर निकले। बाजारों में भी कोई खास रौनक देखने को नहीं मिली। बारिश के कारण जिले के पैंसिया-पीपना, भतरौंजखान-मछोड़, डोटियाल-सराईखेत, अल्मोड़ा- घाट, भनोली- सिमलखेत, पातलीबगड़- बरसीमी, जैंती पीपली समेत अन्य अनेक मार्गों पर जगह-जगह जबर्दस्त भूस्खलन हुआ। जिससे इन क्षेत्रों में वाहनों की आवाजाही भी ठप रही।

रामनगर डोटियाल हाइवे पर धनगड़ी और भखराकोट गधेरे बारिश के कारण उफान पर आ गए। जिस कारण वाहनों की आवाजाही इस मार्ग पर भी बंद रही। इस मार्ग पर करीब पांच घंटे जाम लगा रहा। यात्री तेज बारिश के बीच वाहनों में बैठे मार्ग खुलने का इंतजार करते रहे। जिला मुख्यालय पर बरसाती पानी की निकासी की ठोस व्यवस्था ना होने के कारण कई जगहों पर जल भराव की समस्या भी पैदा हो गई है।

बाजारों में जगह-जगह रास्ते और गलियां तलैया में तब्दील हो गई हैं। जिस कारण लोगों को इधर उधर जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इधर पिथौरागढ़ जिले में भारी बारिश ने जमकर तबाही मचाई है। बारिश के कारण जिले के अलग अलग स्थानों पर जगह जगह भूस्खलन होने से सड़क मार्गों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है। घाट के पास पहाड़ी के दरकने से पिथौरागढ़ से अल्मोड़ा का संपर्क पूरी तरह टूट गया है।

यहां भी दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई है। जबकि जिले में इसके अलावा अन्य पंद्रह आतंरिक सड़क मार्ग आवाजाही के लिए पूरी तरह बंद हैं। लगातार बारिश के कारण यहां भी लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों की मानें तो बंद सड़कों को खोलने के लिए मौके पर जेसीबी मशीनें भेजी गई हैं। लेकिन लगातार बारिश के कारण मार्गों को खोलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 


दलदल में फंस गई बस, जाम में फंसा शव वाहन 

लगातार हो रही बारिश के कारण रविवार को भतरौंजखान- रामनगर मोटर मार्ग पर मछोड़ के पास सड़क पर मलबा आ गया। मलबे को पार करने का प्रयास कर रहा रानीखेत डिपो का एक वाहन इस मलबे की चपेट में आने से दलदल में फंस गया। चालक ने वाहन को निकालने का काफी प्रयास किया। लेकिन उसे सफलता नहीं मिली। जिस कारण इस मार्ग पर जाम लग गया और देखते ही देखते दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतार लग गई। जाम में पनुवाद्योखन से एक शव लेकर भिकियासैंण जा रहा वाहन भी जाम में फंस गया। लोग काफी देर तक मार्ग के खुलने का इंतजार करते रहे। लेकिन प्रशासन की ओर से वहां कोई नहीं पहुंच पाया। जिस कारण जाम में फंसे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। 


अल्मोड़ा जिले में कहां कितनी बारिश 

अल्मोड़ा = 49.00 एमएम
रानीखेत = 17.0 एमएम
द्वाराहाट = 21.0 एमएम 
चौखुटिया = 23.0 एमम 
सोमेश्वर = 30.4 एमएम 
भिकियासैंण = 28.0 एमएम 
जागेश्वर = 28.5 एमएम 
सल्ट = 30.0 एमएम
जैंती = 62.0 एमएम 
शीतलाखेत = 18.5 एमएम 


जलस्तर 

कोसी = 1126. 77 मीटर 
रामगंगा = 921.900 मीटर 


पिथौरागढ़ जिले में कहां कितनी बारिश 

पिथौरागढ़ = 39.2 एमएम 
गंगोलीहाट = 22.5 एमएम
बेरीनाग = 17.0 एमएम
डीडीहाट = 10.5 एमएम
मुनस्यारी = 18.4 एमएम
धारचूला = 37.4 एमएम 

जल स्तर 

काली नदी (धारचूला में) = 889. 20 मीटर 
गोरी नदी (मदकोट में)  = 1212.20 मीटर