बाइडन ने महाभियोग जांच को किया खारिज , कहा-रिपब्लिकन नेता सरकार का कामकाज ठप करना चाहते हैं 

बाइडन ने महाभियोग जांच को किया खारिज , कहा-रिपब्लिकन नेता सरकार का कामकाज ठप करना चाहते हैं 

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार देर रात प्रतिनिधि सभा के रिपब्लिकन नेताओं की महाभियोग जांच को खारिज कर दिया और कहा कि रिपब्लिकन नेताओं ने उनके खिलाफ जांच शुरू की क्योंकि वे संघीय सरकार का कामकाज ठप करना चाहते हैं। 

वर्जीनिया में डेमोक्रेटिक पार्टी के धन जुटाने के कार्यक्रम में बाइडन ने कहा कि जांच के बारे में चिंतित होने के बजाय, ‘‘मैं उन चीजों पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं जिन पर अमेरिकी लोग चाहते हैं कि मैं अपना ध्यान केंद्रित करूं’’। स्पीकर केविन मैक्कार्थी के बाइडन पर महाभियोग जांच शुरू करने की घोषणा के बाद राष्ट्रपति की पहली टिप्पणी सामने आई है। 

बाइडन ने कहा, ‘‘मैं बताना चाहता हूं कि वे मुझ पर महाभियोग चलाना चाहते हैं क्योंकि वे सरकार का कामकाज ठप करना चाहते हैं।’’ उन्होंने 2024 के चुनाव में अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप की शीर्ष सहयोगी, मार्जोरी टेलर ग्रीन का भी संदर्भ दिया। उन्होंने कहा, ‘‘ पहली चीज जो वह करना चाहती थी, वह बाइडन पर महाभियोग चलाना था।’’ बाइडन ने वहां मौजूद लोगों से कहा, ‘‘देखिए मुझे एक काम मिल गया है। मुझे उन मुद्दों से निपटना है जो अमेरिकी लोगों को हर दिन प्रभावित करते हैं।’’ 

अपने बेटे हंटर और परिवारिक वित्तीय व्यापारिक लेन-देन को लेकर बाइडन पर महाभियोग जांच का निर्देश देने के मैक्कार्थी के अचानक निर्णय से रिपब्लिकन सांसद काफी खुश हो गए। कुछ सांसद तेजी से कार्रवाई पर जोर दे रहे हैं, जबकि अन्य को उम्मीद है कि यह चुनावी वर्ष 2024 तक खिंच सकता है। मैक्कार्थी ने बुधवार को प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं की एक निजी बैठक की, जिसमें पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा मांगी गई जांच के लिए उनके तर्क को उचित ठहराया गया। 

ये भी पढ़ें- ब्रिटेन में10 वर्षीय लड़की की मौत के मामले में पाकिस्तान से लौटे परिवार के तीन सदस्य गिरफ्तार