IND vs SL Asia Cup 2023 Final : भारत ने 8वीं बार एशिया कप किया अपने नाम, श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदा

IND vs SL Asia Cup 2023 Final : भारत ने 8वीं बार एशिया कप किया अपने नाम, श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदा

कोलंबो। एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया। दोनों टीमें दूसरी बार मौजूदा टूर्नामेंट में आमने-सामने थी। श्रीलंकाई टीम इस मैच में मात्र 50 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को दस विकेट से हराकर एशिया कप खिताब जीता। श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला लिया। आज के महत्वपूर्ण मुकाबले में भारत के चोटिल अक्षर पटेल के स्थान पर वशिंगटन सुंदर को अंतिम एकादश में शामिल किया। वहीं श्रीलंका ने हैमस्ट्रिंग चोट के कारण बाहर हुये महीश थीक्षणा की जगह दुशान हेमंता को जगह दी है। गौरतलब है कि भारत ने आख़िरी बार 2018 में एशिया कप का खिताब अपने नाम किया था। भारत अब तक सात बार एशिया कप का खिताब जीत चुका है जबकि श्रीलंका ने यह खिताब छह बार अपने नाम किया है। 

शनाका ने सिराज के शानदार प्रदर्शन की तारीफ की, अपने बल्लेबाजों को हार का जिम्मेदार ठहराया 
श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने एशिया कप फाइनल में शर्मनाक हार का ठीकरा अपने बल्लेबाजों पर फोड़ते हुए भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के प्रदर्शन की तारीफ की । सिराज ने सात ओवर में 21 रन देकर छह विकेट लिये । श्रीलंकाई टीम 50 रन पर आउट हो गई । शनाका ने मैच के बाद कहा, सिराज ने शानदार गेंदबाजी की । उसे इसका श्रेय जाता है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के उनके फैसले को सिराज ने गलत साबित कर दिया।

शनाका ने कहा , मुझे लगा कि यह बल्लेबाजों के लिये अच्छी पिच है लेकिन मौसम के कारण काफी कठिनाई आई । वैसे बल्लेबाज तकनीक का बेहतर इस्तेमाल कर सकते थे। उन्होंने अपने प्रशंसकों से फाइनल के खराब प्रदर्शन के लिये माफी मांगी । उन्होंने कहा, पांच प्रमुख खिलाड़ियों के बिना हम फाइनल तक पहुंचे । दो साल पहले हम जिस स्थिति में थे , यह अच्छा संकेत है । हम अपने प्रशंसकों का धन्यवाद देते हैं और उनसे माफी मांगते हैं कि हमने उन्हें निराश किया । भारतीय टीम को शानदार प्रदर्शन के लिये बधाई।

ये भी पढ़ें : Asia Cup Final 2023 : एश‍िया कप फाइनल पर भी बारिश का साया, मैच रद हुआ तो भारत-श्रीलंका में कौन बनेगा चैम्पियन? 

'पिच अच्छी दिख रही है लेकिन...'
टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने के फैसले को सही ठहराते हुए श्रीलंका के कप्तान दसून शानका ने कहा, पिच अच्छी दिख रही है लेकिन यहां पर अक्सर गेंद टर्न होती है। हमारी टीम के युवर खिलाड़ियों ने काफ़ी बढ़िया प्रदर्शन किया है। मैं अपनी टीम के प्रदर्शन से अब तक काफ़ी ख़ुश रहा हूं। आज हमारी टीम में सिर्फ़ एक बदलाव किया गया है। थीक्षणा नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह पर दुशान हेमंता खेल रहे हैं।  

हमारे पास एक अच्छा मौक़ा है- रोहित शर्मा
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा,  हम भी पहले बल्लेबाज़ी ही करते है। पिछले मैच में भी हमने दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी की थी और लक्ष्य के काफ़ी क़रीब गए थे। आज हमारे पास एक अच्छा मौक़ा है। हम आक्रामक क्रिकेट खेलते हुए विपक्षी टीम को जल्दी से जल्दी आउट करें। इस पिच पर 230-240 से ऊपर को कोई भी स्कोर काफ़ी अच्छा है। आज एक फ्रेश पिच का प्रयोग किया जाएगा। कोलंबो का इतिहास यह है कि यहां पर गेंद काफ़ी टर्न होती है। आज की पिच पर भी घास काफ़ी कम है। शुरुआत में तेज़ गेंदबाज़ों के लिए थोड़ी मदद हो सकती है लेकिन बाद में स्पिनरों का ही दबदबा रहेगा।

IND vs SL Asia Cup 2023 Final LIVE Updates :

भारत एशिया कप का फिर बना चैम्पियन
भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एशिया कप 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया है। आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हरा दिया है। भारत आठवीं बार एशिया कप अपने नाम कर लिया है। फाइनल मुकाबले में भारत तको जीत के लिए 51 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उसने 6.1 ओवरों में ही हासिल कर लिया।

5:50 PM- दो ओवरों की समाप्ति के बाद भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 17 रन है। ईशान किशन 13 और शुभमन गिल 4 रन पर खेल रहे हैं। भारत को जीत के लिए अब 34 रन बनाने हैं। टीम इंडिया को जीत के लिए 50 रनों का लक्ष्य दिया गया है।

5:43 PM- भारतीय पारी की शुरुआत हो गई है। ईशान किशन और शुभमन गिल ओपनिंग करने उतरे हैं। श्रीलंका की ओर से पहला ओवर प्रमोद मदूशन ने फेंका है।

5:15 PM : श्रीलंका 50 रन पर ऑलआउट
श्रीलंकाई टीम सिर्फ 50 रनों पर सिमट गई है। श्रीलंका 15.2 ओवर्स ही खेल पाई। भारतीय टीम के लिए मोहम्मद सिराज ने 7 ओवरों में 21 रन देकर छह विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने एक ओवर मेडन भी फेंका। इसके अलावा हार्दिक पांड्या ने तीन और जसप्रीत बुमराह ने एक खिलाड़ी को आउट किया।

4:55 PM :भारतीय टीम ने तोड़ दी श्रीलंका की कमर, वेलालगे भी आउट
श्रीलंकाई टीम के विकेट्स गिरने का सिलसिला जारी है। अब हार्दिक पांड्या ने डुनिथ वेलालगे को चलता कर दिया। 12.3 ओवरों के बाद श्रीलंका का स्कोर आठ विकेट पर 40 रन है।

4:50 PM : सिराज ने 6 विकेट झटके
श्रीलंका टीम ने 12 ओवर में सात विकेट पर 39 रन बना लिए हैं। दुनिथ वेल्लालागे और दुशन हेमंथा क्रीज पर हैं। सिराज ने 6 विकेट झटके हैं।

4:45 PM : श्रीलंका के ग्राउंड्समैन और प‍िच क्यूरेटर्स को मिलेंगे 42 लाख रुपए
जय शाह ने श्रीलंका के ग्राउंड्समैन और प‍िच क्यूरेटर्स को 42 लाख रुपए देने का ऐलान किया है। क्योंकि श्रीलंका में कई मैचों में बार‍िश हुई। ऐसे में ग्राउंड्समैन और प‍िच क्यूरेटर्स की अहम भूमिका रही। जय शाह ने एक पोस्ट किया, " एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) और श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) को कोलंबो और कैंडी के ग्राउंड्समैन के लिए 50,000 अमेरिकी डॉलर (42 लाख भारतीय रुपए) की उचित पुरस्कार राशि की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है। उनकी प्रतिबद्धता और मेहनत ने एशिया कप 2023 को एक अविस्मरणीय बना दिया।

4:33 PM : आठ ओवर्स, श्रीलंका का स्कोर 18/6
आठ ओवरों की समाप्ति के बाद श्रीलंका का स्कोर छह विकेट पर 18 रन है। कुसल मेंडिस छह और डुनिथ वेलालगे चार रन बनाकर खेल रहे हैं।

4:20 PM : स‍िराज का पंजा, श्रीलंका के 12 रन पर 6 विकेट गिरे
मोहम्मद स‍िराज ने पांच व‍िकेट झटके। स‍िराज ने चरिथ असालंका, धनंजया डीस‍िल्वा, सदीरा समरविक्रमा, पथुम निसांका और दसुन शनाका को आउट किया। स‍िराज ने कप्तान शनाका को 0 पर आउट किया। श्रीलंका टीम ने 5.4 ओवर में 6 विकेट पर 12 रन बना लिए हैं। 

Image

4:10 PM : श्रीलंका के पांच विकेट गिरे ...सिराज ने चौथे ओवर में चार विकेट झटके
श्रीलंका टीम ने चार ओवर में पांच विकेट पर 12 रन बना लिए हैं। कुसल मेंडिस क्रीज पर हैं। सिराज ने चौथे ओवर में चार विकेट झटके हैं। उन्होंने चरिथ असालंका, सदीरा समरविक्रमा और पथुम निसांका को आउट किया।

4:05 PM : श्रीलंका को तीसरा झटका, सदीरा भी लौटे पवेल‍ियन
श्रीलंका की टीम को तीसरा झटका मोहम्मद स‍िराज ने दिया। सदीरा समरव‍िक्रमा दो गेंदों का सामना करने के बाद जीरो पर एलबीडब्लू आउट हुए। मोहम्मद स‍िराज अब तक दो व‍िकेट ले चुके हैं। पथुम न‍िसांका को मोहम्मद स‍िराज ने रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया। पथुम महज दो रन बनाकर चलते बने।

छवि

3:48 PM : परेरा जीरो पर आउट
पहले बॉलिंग कर रही इंडिया को पहले ओवर में ही सफलता मिली। जसप्रीत बुमराह ने तीसरी गेंद पर कुसल परेरा का विकेट लिया।

3:15 PM : मौसम का हाल
कोलंबो में मैच से पहले बार‍िश शुरू हो गई है, पूरे ग्राउंड को कवर किया जा रहा है। पूर्वानुमान में रविवार को यहां बारिश की 90 फीसदी आशंका जताई जा रही है।

 

2:40 PM : टीम इंडिया की प्लेइंग-11
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

2:38 PM : श्रीलंका की प्लेइंग-11
श्रीलंका (प्लेइंग इलेवन): पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दाशुन शनाका (कप्तान), डुनिथ वेलालगे, दुशान हेमंथा, प्रमोद मदुशन, मथीशा पथिराना

ये भी पढ़ें : Diamond League Final : डायमंड लीग फाइनल्स में इतिहास रचने से चूके Neeraj Chopra, हासिल किया दूसरा स्थान