सुल्तानपुर : हलियापुर बनेगा जिले का 15वां ब्लॉक, तैयारियां पूरी 

33 राजस्व ग्रामों से बनेगा हलियापुर विकास खंड 

सुल्तानपुर : हलियापुर बनेगा जिले का 15वां ब्लॉक, तैयारियां पूरी 

बल्दीराय/ सुल्तानपुर, अमृत विचार। परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो जिले में पांच नए विकास खंड की जल्द ही सौगात मिलेगी। शासन स्तर पर इसकी कवायद चल रही है। इसमें बल्दीराय ब्लॉक से कुछ गांवों को काटकर हलियापुर नया विकास खंड बनाया जाएगा, जो जिले का 15वां ब्लॉक होगा। इसके लिए अधिकारियों ने खाका तैयार कर लिया है। 

पहली सितंबर को विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में बैठक हुई थी। उसके बाद सभी तहसीलों से इसके लिए भूमि व भौगोलिक स्थिति को देखते हुए प्रस्ताव मांगा गया है। बल्दीराय तहसील के बल्दीराय ब्लॉक से भौगोलिक स्थिति देखकर हलियापुर ब्लॉक बनाने के लिए मौजूदा विकास खंड से 27 गांव (कुल 33 राजस्व ग्राम) को काटकर नए ब्लॉक का प्रस्ताव का खाका तैयार हो गया है। 

हलियापुर ब्लॉक में ये हैं प्रस्तावित गांव
बल्दीराय विकास खंड से 27 ग्राम पंचायतें कटेंगी। तहसील से इसका प्रस्ताव भेज दिया गया है। भेजे गए प्रस्ताव में अतानगर, भवानीगढ़, दक्खिन गांव, डीह, डेहरियावां, डोभियारा, फत्तेपुर, गौरापरानी, गोविंदपुर, हलियापुर, हंसुई मुकुंदपुर, जरईकला, कांकरकोला, कांपा, कुवासी बड़ाडांड, मेघमऊ, मिझूटी, पिपरी, रैंचा, रामपुर बबुआन, सरायबग्घा, सिंघनी, सोरांव, तौधिकपुर, तिरहुत, उमरा, उसकामऊ शामिल हैं। 

खंड विकास अधिकारी बल्दीराय सत्य नारायण सिंह ने बताया कि विकास खंड की कुल 65 ग्राम पंचायतों में से 27 ग्राम पंचायतों को अलग करके प्रस्ताव तैयार कर एसडीएम को भेजा गया है। अभी तक ब्लॉक के 65 ग्राम पंचायतों की कुल जनसंख्या 1,82,455 है, जिसमें 27 ग्राम पंचायतों के अलग होने के बाद बल्दीराय ब्लॉक की कुल 38 ग्राम पंचायतों की जनसंख्या 96,536 रह जाएगी और नए ब्लॉक हलियापुर की 85,919 की जनसंख्या होगी।

जल्द पूरी होंगी औपचारिकताएं 
हलियापुर विकास खंड के लिए मुख्य विकास अधिकारी को रिपोर्ट भेज दी गई है। उच्चाधिकारियों के आदेश पर ब्लॉक संबंधी अन्य औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी।
विदुषी सिंह, एसडीएम बल्दीराय 


ये भी पढ़ें -खूनी मोहब्बत: अगर तू मेरी न हुई तो किसी और की भी न होने दूंगा... प्रेमी ने प्रेमिका का गला रेतकर नहर में फेंका

ताजा समाचार