बरेली: 1188 ग्राम पंचायतों में लागू होगा मेरठ माॅडल...खुलेंगी ई-लाइब्रेरी, शासन से बजट मिलने का इंतजार

जिला पंचायत राज विभाग ने शुरू की तैयारी, ई-लाइब्रेरी विकसित होने के बाद गांवों में ही ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे बच्चे

बरेली: 1188 ग्राम पंचायतों में लागू होगा मेरठ माॅडल...खुलेंगी ई-लाइब्रेरी, शासन से बजट मिलने का इंतजार

बरेली, अमृत विचार : जिले में सभी ग्राम पंचायतों में ई-लाइब्रेरी शुरू होंगी। जिला पंचायत राज विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। मेरठ मॉडल की तर्ज पर ग्राम पंचायतों में ई-लाइब्रेरी खुलने से बच्चों समेत इच्छुक लोग भी पढ़ाई कर सकेंगे। विभाग को शासन से बजट का इंतजार है।

दो महीने पहले जिला पंचायत राज अधिकारी धर्मेंद्र कुमार तेलगांना हुए थे। शासन ने उन्हें वहां के माहौल को समझने के लिए भेजा था, जहां पर बच्चे ई-लाइब्रेरी में पढ़ाई करते हैं। वहां से आने के बाद वह इस पर लंबे समय से विचार विमर्श कर रहे हैं। इस तरह की व्यवस्था अभी सिर्फ यूपी में मेरठ में चल रही है। अब मेरठ मॉडल की तर्ज पर जिले में भी ई-लाइब्रेरी को खोलने की तैयारी है।

शासन की ओर से डीपीआरओ को ई-लाइब्रेरी विकसित करने की प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दिए हैं। योजना के मुताबिक पहले यह व्यवस्था कुछ ग्राम पंचायतों में शुरू होगी। इसके बाद धीरे-धीरे पूरे जिले में लागू किया जाएगा।

इसमें किन-किन चीजों की जरूरतें पड़ेंगी, क्या व्यवस्थाएं होनी चाहिए, एक लाइब्रेरी को विकसित करने में कितना खर्च आएगा, आदि बिंदुओं को लेकर रूपरेखा विभाग की ओर से तैयार की जा रही है। शासन से इसके लिए बजट की डिमांड भी की गई है।

अभी सिर्फ भरतौल में है ई-लाइब्रेरी: जिले की 100 से अधिक ग्राम पंचायतों में अभी लाइब्रेरी संचालित हैं, लेकिन ई-लाइब्रेरी सिर्फ भरतौल गांव में ही है। इस ई-लाइब्रेरी में पांच कप्यूटर लगे हैं। किताबें भी रखी हैं, जहां पर गांव के विद्यार्थी और ग्रामीण ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। बताया कि जहां लाइब्रेरी संचालित हैं, वहां पर कंप्यूटरीकरण होगा, जिससे बच्चे गांव में ही ऑनलाइन पढ़ाई कर सकें।

जिले में ई-लाइब्रेरी खोलने पर विचार-विमर्श चल रहा है। शासन से बजट मिलते ही कार्य योजना अनुसार ई-लाइब्रेरी विकसित की जाएंगी। पहले कुछ ग्राम पंचायतों में ही यह व्यवस्था शुरू होगी।- धर्मेंद्र कुमार, डीपीआरओ

ये भी पढ़ें - बरेली: लगातार मौतों के बावजूद स्वास्थ्य विभाग ने बंद की डेंगू की जांच, शुक्रवार को मिले 11 नए केस