रामनगर: कार्बेट का पार्क ढिकाला जोन पर्यटकों के लिए खुला, निदेशक ने दिखाई हरी झंडी

रामनगर: कार्बेट का पार्क ढिकाला जोन पर्यटकों के लिए खुला, निदेशक ने दिखाई हरी झंडी

रामनगर, अमृत विचार। विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का दिल कहे जाने वाला ढिकाला पर्यटन जोन पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। कार्बेट के निदेशक डॉ धीरज पांडे व विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने पर्यटकों को धनगढ़ी गेट हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कार्बेट में बाघों की दहाड़, हाथियों की चिंघाड़, कुलांचे भरते हिरनों के झुंड, नाचते मयूर ओर विभिन्न प्रकार के पक्षियों का कोलाहल जैसे मनोरम दृश्य देखने के लिए पहले ही दिन पर्यटक खासे उत्साहित दिखे। अब पर्यटक ढिकाला में दैनिक भ्रमण के साथ ही रात्रि विश्राम भी कर सकते हैं।   

बता दें कि कार्बेट का ढिकाला जोन में डे विजिट के लिए चार कैंटर सुबह और चार कैंटर पर्यटकों को लेकर शाम की पारी पर लेकर जाते हैं। इसके अलावा रात्रि विश्राम के लिए रवाना होते हैं। इसके अलावा रात्रि विश्राम के लिए जिप्सियों से पर्यटक ढिकाला रवाना होते हैं।  

पहले दिन दौ से अधिक पर्यटक ढिकाला भ्रमण पर 
पहले दिन ढिकाला पर्यटन जोन में पहले दिन चार कैंटर से सुबह और शाम की पाली में 128 पर्यटक ढिकाला गए। जब कि रात्रि विश्राम के लिए ढिकाला, खिनानौली,सर्पदुली, ग़ैरल, सुल्तान, विजरानी, मलानी, लोहाछोड, झिरना, ढेला स्थित विश्राम गृह में 100 पर्यटक रात्रि विश्राम के लिए पार्क के अंदर गए हैं।  

विश्राम 27 दिसंबर तक पैक                               
स्वागती कक्ष से मिली जानकारी के मुताबिक कार्बेट पार्क में रात्रि विश्राम के अंदर बने सभी विश्राम गृह 27 दिसंबर तक पैक हो चुके हैं। स्वागति कक्ष में मौजूद ईको पर्यटन के वन क्षेत्राधिकारी निर्मल पांडे ने बताया कि वैसे तो रात्रि विश्राम के लिए 27 दिसंबर तक सभी विश्राम गृह फूल हो चुके हैं लेकिन यदि किसी पर्यटक का रात्रि विश्राम निरस्त किए जाने की सूचना उन्हें प्राप्त हो जाती है तो उसके स्थान पर स्वागति कक्ष में आने वाले अन्य पर्यटक के लिए व्यवस्था संभव हो सकती है।

ये भी पढे़ं-नैनीताल: MSD (माही) पहुंचे पत्नी साक्षी के साथ नैनीताल, बाबा नीम करोली महाराज के करेंगे दर्शन