बरेली: विषय नहीं बदलने से परीक्षा फार्म भरने में आ रहीं दिक्कतें

रुहेलखंड विश्वविद्यालय में शुक्रवार को काफी संख्या में परेशानी लेकर पहुंचे छात्र =20 नवंबर तक स्नातक विषम सेमेस्टर के परीक्षा फार्म भरने की है अंतिम तिथि

बरेली: विषय नहीं बदलने से परीक्षा फार्म भरने में आ रहीं दिक्कतें

बरेली, अमृत विचार। स्नातक प्रथम, तृतीय और पंचम सेमेस्टर के परीक्षा फार्म भरने में छात्रों को दिक्कत हो रही है। कई छात्र विषय बदलवाना चाह रहे हैं, इसके लिए शुक्रवार को रुहेलखंड विश्वविद्यालय में काफी संख्या में छात्र पहुंचे। हालांकि अभी तक उनकी समस्या का समाधान नहीं हो सका है। छात्रों के प्रवेश के बाद विषय बदलने का मौका कॉलेज में दिया जाता है लेकिन छात्र विषय बदलवा नहीं सके और अब फार्म भरने के दौरान दिक्कत आने पर विश्वविद्यालय पहुंच रहे हैं। अब तक सभी पाठ्यक्रमों के करीब 71 हजार परीक्षा फार्म भरे जा चुके हैं।

विश्वविद्यालय ने बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए और बीएससी गृह विज्ञान प्रथम, तृतीय और पंचम सेमेस्टर के परीक्षा फार्म 6 नवंबर से भरे जा रहे हैं। छात्रों को 20 नवंबर तक ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने हैं और 21 नवंबर तक भरे हुए फार्म महाविद्यालय में जमा करने हैं। इसके अलावा स्नातक और परास्नातक व्यावसायिक पाठ्यक्रमों बीलिब, एमलिब, बीकॉम वित्त एवं वित्तीय सेवा, बीसीए, बीबीए पुराना पाठ्यक्रम, पीजीडीसीए और एमएसडब्लयू आदि के प्रथम, तृतीय और पंचम सेमेस्टर के भी संस्थागत और बैक परीक्षा फार्म भरे जा रहे हैं। यह फार्म भी 8 नवंबर से भरे जा रहे हैं और 20 नवंबर तक भरे जाएंगे। परीक्षा फार्म भरने के लिए तीन दिन का समय ही बचा है। इससे पहले दिवाली की छुट्टी भी पड़ गई, जिसकी वजह से विश्वविद्यालय और कॉलेज बंद रहने से भी छात्र विषय परिवर्तन नहीं करा सके।

शासन ने 5 से 20 दिसंबर तक परीक्षा कराने के दिए हैं निर्देश
शासन के निर्देश पर उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक और परास्नातक का शैक्षिक कैलेंडर संशोधित किया है। इसके तहत प्रथम, तृतीय और पंचम सेमेस्टर की प्रयोगात्मक परीक्षा 4 दिसंबर तक करानी होगी। इसके अलावा 5 से 20 दिसंबर तक परीक्षा कराकर 30 दिसंबर तक परिणाम जारी करना होगा। 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक शीतावकाश रहेगा। इसके अलावा द्वितीय, चतुर्थ और षष्टम सेमेस्टर की प्रयोगात्मक परीक्षा 14 मई 2024 तक और परीक्षा 15 से 30 मई तक करानी होगी। 15 जून तक परिणाम घोषित करना होगा। 1 से 30 जून तक ग्रीष्मावकाश होगा। वहीं वार्षिक प्रणाली के तहत 14 मई तक प्रयोगात्मक परीक्षा, 15 से 30 मई तक परीक्षा और 15 जून तक परिणाम घोषित करना होगा।

ये भी पढ़ें- बरेली: बड़ा बाईपास पर 75 बीघा में बन रहीं अवैध कॉलोनियों को बीडीए ने किया ध्वस्त