रुद्रपुर: जिले में निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

रुद्रपुर: जिले में निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

रुद्रपुर, अमृत विचार। चीन में बच्चों में फैल रहे निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू के बाद स्वास्थ्य विभाग ने ऊधमसिंह नगर में अलर्ट जारी कर दिया है। इसके लिए सीएमओ ने सभी चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेजकर अलर्ट रहने के निर्देश दिये हैं। साथ ही अस्पताल में आवश्यक औषधी के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिये हैं।

यहां बता दें कि विगत दिनों स्वास्थ्य सचिव डॉ.आर राजेश कुमार ने गाइडलाइन जारी कर बच्चों में निमोनिया, इन्फ्लूएंजा फ्लू के लक्षणों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि चीन में छोटे बच्चों में सांस से संबंधित बीमारी माइक्रो प्लाज्मा न्यूमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए सभी अस्पतालों में उचित व्यवस्था करने के निर्देश स्वास्थ्य सचिव ने दिये हैं। 

स्वास्थ्य सचिव की गाइडलाइन जारी होने के बाद ऊधमसिंह नगर में स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों में पत्र भेजकर अलर्ट रहने के निर्देश दिये हैं। साथ ही अस्पतालों में आइसोलेशन बेड, वार्ड, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही आवश्यक औषधी भी उपलब्ध रखने को कहा है।

हालांकि जिले में अभी तक कोई भी बच्चा इस बीमारी से पीड़ित नहीं मिला है। फिर भी एहतियात के तौर पर जिले के सभी चिकित्सा अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिये गये हैं। साथ ही किसी बच्चे में इस बीमारी के लक्षण मिलने पर तुरंत जांच कराने के निर्देश दिये गये हैं।

-डॉ.मनोज कुमार शर्मा, सीएमओ, ऊधमसिंह नगर

 

कोट-

अस्पताल में फिलहाल अभी मम्स बीमारी से पीड़ित और खांसी से पीड़ित ही बच्चे आये हैं। फिलहाल इस बीमारी का अभी तक कोई पीड़ित बच्चा नहीं आया है। अगर इस बीमारी से पीड़ित बच्चे आते हैं तो अस्पताल में कोरोना काल से ही सारी व्यवस्थाएं उपलब्ध हैं। आवश्यकता पड़ने पर किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

-डॉ.आरडी भट्ट, वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ, जिला अस्पताल रुद्रपुर