IIT गुवाहाटी के छात्रों को नौकरी पेशकश के पहले दिन 164 प्रस्ताव मिले

IIT गुवाहाटी के छात्रों को नौकरी पेशकश के पहले दिन 164 प्रस्ताव मिले

गुवाहाटी। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), गुवाहाटी के छात्रों के लिये शैक्षणिक वर्ष 2023-24 की शुरूआत अच्छी रही। परिसर में नौकरी की पेशकश के लिये आने वाली कंपनियों ने पहले ही दिन रोजगार के 164 प्रस्ताव दिये। इसमें 11 को सालाना एक करोड़ रुपये वेतन पैकेज का प्रस्ताव मिला है।

आईआईटी, गुवाहाटी ने एक बयान में कहा कि ये सभी पेशकश ‘प्लेसमेंट’ सत्र के पहले दिन शुक्रवार को 59 कंपनियों ने दिये। बयान के अनुसार पिछले शैक्षणिक वर्ष के दौरान 46 कंपनियों ने 160 प्रस्ताव दिये थे। आईआईटी गुवाहाटी के छात्रों को 2023-24 के दौरान पहले ही 214 ‘प्री-प्लेसमेंट’ पेशकश मिल चुके हैं।

संस्थान को 2022-2023 में सात प्रस्तावों की तुलना में अब तक एक करोड़ रुपये से अधिक पैकेज के 11 पेशकश प्राप्त हुए हैं। बयान में कहा गया है कि इस साल नियुक्ति करने वालों में गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, बजाज, एचपीसीएल, पीरामल, क्वालकॉम और टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स शामिल हैं।

सेंटर फॉर करियर डेवलपमेंट के प्रमुख प्रोफेसर ललित मोहन पांडे ने कहा, ‘‘हमने नौकरी की पेशकश के आंकड़ों को बेहतर बनाये रखते हुए वैश्विक नरमी को मात दी है। कठोर प्रशिक्षण के माध्यम से हमारे छात्रों ने कंपनियों की जरूरतों को समझ लिया है और इसे प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए खुद को तैयार किया है।’’ शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिये विभिन्न विषयों के 1491 छात्रों ने नौकरी को लेकर पंजीकरण कराया है। 

ये भी पढ़ें- DU ने शिक्षकों के विरोध के बीच पदोन्नति संबंधी नए दिशानिर्देशों को दी मंजूरी