Kanpur: गंगा में बढ़ा प्रदूषण, प्रमुख सचिव ने अफसरों को लगाई फटकार, बोले- माघ मेले तक गंगा में गिर रहे नाले होंगे टैप्ड....

कानपुर में गंगा नदी पर प्रदूषण बढ़ने पर अफसरों को फटकार लगी है।

Kanpur: गंगा में बढ़ा प्रदूषण, प्रमुख सचिव ने अफसरों को लगाई फटकार, बोले- माघ मेले तक गंगा में गिर रहे नाले होंगे टैप्ड....

कानपुर में गंगा नदी पर प्रदूषण बढ़ने पर प्रमुख सचिव ने अफसरों को फटकार लगाई है। इसके साथ ही टेनरी पर सख्ती के निर्देश भी दिए।

कानपुर, अमृत विचार। माघ मेले से पहले गंगा में प्रदूषण जाने से रोकने को लेकर शासन सख्त हो गया है। बुधवार को शहर आये प्रमुख सचिव नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अनुराग श्रीवास्तव ने गंगा प्रदूषण को रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने कार्यों की समीक्षा करते हुये कहा कि टेनरियों के वेस्ट और सीवरेज को गंगा नदी में जाने से रोकने के हर संभव प्रयास किये जाएं। गंगा व उसकी सहायक नदियों में गिर रहे नालों, शोधन व्यवस्था, संचालित एसटीपी को दुरुस्त किया जाए। ताकि, माघ मेले में लोग गंगा के शुद्ध पानी में स्नान कर सकें।

सर्किट हाउस  में आयोजित बैठक में प्रमुख सचिव ने अधिकारियों से कहा कि नमामि गंगे सरकार का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। 25 तारीख से माघ मेला-2024 के स्नान शुरू होने जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि माघ मेले के दौरान जितना वेस्ट वाटर या सीवरेज है वह गंगा में नहीं जाना चाहिए। यह हम लोगों की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि यही देखने के लिए हम कानपुर आये हैं।

इसके बाद प्रयागराज जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में नमामि गंगे के तहत बहुत से कार्य हुए हैं, जिसमें नदी में सीवरेज को रोकने के लिए या इंडस्ट्रियल वेस्ट को रोकने के लिए प्रयास किए गए हैं। उन प्रयासों के तहत कार्य अंतिम चरण में है, कहीं पर कोई कमी न रह जाए, जिससे माघ मेले के दौरान गंगा नदी में प्रदूषित जल जा सके।

जो कमियां हैं उन्हें करें दूर

प्रमुख सचिव ने कहा कि जो कमियां है उन कमियों को दूर करने में जो समस्या है, उसका समाधान कराने के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत हर-घर-नल योजना की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि शतप्रतिशत हाउस होल्ड को योजना से कवर किया जाये। जिससे योजना के उद्देश्य की पूर्ति हो सके।

उन्होंने जनपद स्तर पर समीक्षा कर योजना के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्य की प्रगति संतोषजनक न होने या कार्य गुणवत्तापूर्ण न होने की स्थिति में सम्बन्धित कार्यदायी संस्था के विरूद्ध पेनाल्टी लगाकर उनके विरूद्व विधिक कार्यवाही सुनिश्चित कराने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये। इस दौरान बैठक में जल निगम (ग्रामीण) एमडी डॉ. बलकार सिंह, जिलाधिकारी विशाख जी, नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन सहित सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारी रहे।

यह भी पढ़ें- VIDEO: SBI बैंक के अंदर घुसा सांड, लोगों में मची अफरा-तफरी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने BJP पर कसा तंज...