बरेली: सात हजार कक्ष निरीक्षकों की निगरानी में 96 हजार छात्र देंगे बोर्ड परीक्षा

बरेली: सात हजार कक्ष निरीक्षकों की निगरानी में 96 हजार छात्र देंगे बोर्ड परीक्षा

बरेली, अमृत विचार : यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां तेज हो गई हैं। इस बार जिले में करीब सात हजार शिक्षकों की ड्यूटी लगेगी। 10 वीं और 12 वीं में 96 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। डीआईओएस ने कक्ष निरीक्षकों की तैनाती के लिए प्रधानाचार्यों से शिक्षकों का ब्योरा मांगा है।

नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए तैयारियां चाक चौबंद की जा रही हैं। सभी केंद्रों पर पहले से तैनात शिक्षकों में से आधे से ज्यादा स्टाफ को इधर से उधर किया जाएगा। परीक्षा में ड्यूटी करने वाले कक्ष निरीक्षकों के क्यूआर कोड युक्त पहचान पत्र देने की कवायद पहली बार शुरू की गई है।

परिचय पत्र पर संबंधित कक्ष निरीक्षक का अध्यापन विषय भी अंकित किया जाएगा, ताकि संबंधित विषयों की परीक्षा में उनके स्थान पर दूसरे विषय वाले शिक्षकों से कक्ष निरीक्षक का कार्य कराया जा सके। केंद्रों पर कक्ष निरीक्षक और परीक्षा संबंधी कार्यों के लिए अध्यापकों, प्रधानाचार्य और अन्य कार्मिकों की ड्यूटी डीआईओएस कार्यालय से लगाई जाएगी। परीक्षा में बेसिक शिक्षा विभाग के करीब दो हजार शिक्षकों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी।

नकलविहीन परीक्षा को लेकर सभी जरूरी कदम उठाए जाए रहे हैं। यदि किसी भी स्तर पर लापरवाही पाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।- देवकी सिंह, डीआईओएस

ये भी पढ़ें - बरेली: एरियर और गर्म वर्दी न मिलने पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन