लखनऊ: ‘वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम’ थीम पर आयोजित हुआ 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस

मुख्य सचिव ने लोगों को दिलाई शपथ, मतदाता जागरूकता प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

लखनऊ: ‘वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम’ थीम पर आयोजित हुआ 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस

लखनऊ। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में पूर्ण भव्यता और हर्षोल्लास के साथ ‘वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम’ थीम पर आयोजित किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने दीप प्रज्ज्वलित व फीता काटकर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया।

मुख्य अतिथि ने इस अवसर पर प्रदेश के सभी मतदाताओं को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं दी तथा लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए आगामी होने वाले चुनावों में जनता की प्रतिभागिता एवं सहभागिता के लिए अपील की। उन्होंने कहा कि मतदान करना हम सबका कर्तव्य है, जिससे कि प्रदेश का मतदान प्रतिशत इस बार अवश्य बढ़े। उन्होंने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत में मतदाता दिवस हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। इस दिन प्रत्येक नागरिक को लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए।

भारत निर्वाचन आयोग ने अब सभी को वर्ष में 4 तिथियां मतदाता बनने हेतु निर्धारित की हैं। तकनीक का प्रयोग कर आसानी से वोटर आईडी भी प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि जो अभी मतदाता नहीं बने उन्हें भी मतदाता बनाने का प्रयास किया जाए, जिससे कि वे अपने देश, राज्य, जिला, नगर व गांव की प्रगति व विकास में भागीदार बन सकें। साथ ही स्वयं की शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा व अवसर के बेहतर मौके भी मिल सके। इन सभी पर ? मार्क न लगे। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति जागरूक मतदाता बने और प्रत्येक चुनाव में मतदान भी करे।

Untitled-51 copy

उन्होंने कहा कि अभी पिछले चुनाव में 60 प्रतिशत वोट पड़े, इसका मतलब की 40 प्रतिशत लोग वोट डालने नहीं गए। इसे हमें बढ़ाना होगा और इस बार 80 प्रतिशत तक मतदान संभव हो सके। इसका प्रयास करना होगा सभी अपने इस संवैधानिक अधिकार का पालन कर अच्छे गवर्नेंस के लिए शतप्रतिशत मतदान करें। उन्होंने कहा कि मतदाता दिवस डेमोक्रेसी का सबसे बड़ा त्योहार होता है, पहले मतदाताओं में वोटिंग को लेकर बड़ा उत्साह होता था, बैलगाड़ियों में बैठकर गीत गाते हुए लोग मतदान करने जाते थे।

कहा कि विकसित देशों में भी स्वतंत्रता के समय सभी को वोटिंग का अधिकार नहीं मिला, काफी संघर्ष के बाद ही, सभी को वहां पर वोटिंग का अधिकार मिला, लेकिन हमारे देश में गणतंत्र बनने के समय से ही सभी को मतदान का अधिकार बिना संघर्ष के मिल गया। देश में सुशासन आए, अच्छी सरकार बने, देश का विकास हो, हमारा देश विकसित राष्ट्र की श्रेणी में आए, इन सभी के लिए आपका एक वोट बहुत महत्व रखता है। एक वोट से देश के विकास में फर्क पड़ सकता है। हम सभी मतदाता बने और अपने मत का प्रयोग जरूर करें, यही मेरी सभी से अपील है। उन्होंने वहां पर उपस्थित सौ वर्ष उम्र के बुजुर्गों प्रणाम किया और उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना किया।

इस अवसर पर मुख्य सचिव ने उपस्थित सभी लोगों को मतदाता शपथ दिलाई कि ‘हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म वर्ग जाति समुदाय भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे’।

Untitled-52 copy

इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी चंद्रशेखर, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी निधि श्रीवास्तव, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुमार विनीत, स्टेट आइकॉन ऐथेलेटिक्स सुधा सिंह व थर्ड जेण्डर स्टेट आइकॉन अनुष्का चौबे सहित निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी अजय जैन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन शुभी सिंह, एसडीएम सदर, एसीएम प्रथम, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: बहराइच: राम मंदिर पर लगा दिया पाकिस्तानी झंडा, भड़के लोगों ने की पुलिस से शिकायत, केस दर्ज, आरोपी गिरफ्तार