Valentine Week 2024: आज है Teddy Day, कैसे हुई इसकी शुरुआत और जानें इसका इतिहास

Valentine Week 2024: आज है Teddy Day, कैसे हुई इसकी शुरुआत और जानें इसका इतिहास

Teddy Day 2024: वैलेंटाइन डे का हर दिन बेहद खास होता हैं और कपल्स और प्रेमी हर दिन को सेलिब्रेट करते हैं। वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन को टेडी डे मनाया जाता है। यह दिन कपल्स और प्रेमी के लिए बेहद स्पेशल होता है। इस दिन अपना प्यार जाहिर करने के लिए लोग टेडी बियर गिफ्ट किया जाता है। अब इसी बीच ये भी जानना ज़रूरी हैं कि आखिर टेडी डे की शुरुआत कैसे और कब हुई। साथ ही इसके इतिहास के बारे में जानकारी शेयर करेंगे।

जानें टेडी बियर और टेडी नाम का इतिहास?
14 फरवरी 1902 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट मिसिसिपी अपने साथी होल्ट कोलीर के साथ जंगल में शिकार के लिए गए थे, इस दौरान होल्ट कोलीर ने एक काले रंग के भालू को पकड़कर पेड़ से बांधकर उसे मारने की अनुमति राष्ट्रपति से मांगा। भालू को घायल अवस्था में देखकर राष्ट्रपति का दिल पिघल गया और उन्होंने उसे हत्या करने की अनुमति नहीं दी। 16 नवंबर को ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ अखबार में इस घटना पर आधारित एक तस्वीर छपी, जिसे कार्टूनिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमैन ने बनाया था।

अखबार में छपी तस्वीर को देखकर व्यवसायी मॉरिस मिचटॉम ने सोचा कि बच्चों के लिए भालू के आकार का खिलौना बनाया जा सकता है। उन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर इसे डिजाइन किया और उसका नाम उन् दोनों ने टेडी रखा। राष्ट्रपति से अनुमति लेने के बाद उन्होंने इस टेडी को मार्केट में लांच कर दिया। जिसके बाद लोगों में टेडी काफी लोकप्रिय हो गया और तब से लेकर आज तक 10 फरवरी को टेडी डे के रूप में मनाया जाने लगा। 

ये भी पढ़ें- Chocolate Day 2024: बरेली में चॉकलेट डे को लेकर बढ़ी स्पेशल गिफ्ट हैंपर की मांग, जानें इसकी कीमत