Kanpur: चमड़े पर हाथ की सिलाई करना सीखेंगे युवा…कौशल विकास केंद्र से मिशन को भेजा गया प्रस्ताव

कानपुर में कौशल विकास केंद्र पांडु नगर से मिशन को भेजा गया प्रस्ताव

Kanpur: चमड़े पर हाथ की सिलाई करना सीखेंगे युवा…कौशल विकास केंद्र से मिशन को भेजा गया प्रस्ताव

कानपुर, अमृत विचार। शहर के युवा अब चमड़े के उत्पादों पर हाथ से सिलाई करना भी सीखेंगे। इसके लिए कौशल विकास मिशन को शहर से प्रस्ताव भेजा गया है। माना जा रहा है मार्च से यह प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा। वैश्विक बाजार में हाथ से चमड़े के उत्पादों में की जाने वाली डिजाइन की मांग बढ़ने से यह निर्णय लिया गया है।

एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत जिले से चमड़ा और गारमेंट्स जोड़ा गया है। ओडीओपी में चमड़ा शामिल होने के बाद शहर के केंद्रों में चमड़े से जुड़े उत्पादों को तैयार किए जाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। सर्वोदय नगर आईटीआई सहित अन्य सेंटर में युवा इस क्षेत्र में प्रशिक्षण लेते हैं। नवंबर महीने से इन युवाओं को मिलने वाले प्रशिक्षण की समय सीमा समाप्त हो गई है।

नए सत्र के लिए शहर के सर्वोदय नगर केंद्र से इसे आगे बढ़ाते हुए इस बार हाथ से सिलाई का प्रशिक्षण भी दिया जाना तय किया गया है। इसके लिए मिशन को प्रस्ताव भी भेजा गया है। इस प्रस्ताव के तहत चमड़े के उत्पादों में की जाने वाली सिलाई इसमें शामिल हैं। कौशल विकास के जिला प्रोग्राम प्रबंधक संजय सिंह ने बताया कि मार्च से चमड़े से संबंधित कोर्स की शुरुआत होगी। जिले से प्रस्ताव भेजे जाने से पहले सर्वे भी किया गया।

जिसमें चमड़ा निर्यातकों से चर्चा और रोजगार की संभावनाओं को खंगाला गया था। बताया गया कि चमड़े के खासतौर पर छोटे उत्पादों की मांग वैश्विक बाजार में तेजी से बढ़ी है। इस क्षेत्र में रोजगार की संभावना के साथ ही बाजार में योग्यता की कमी भी है। ऐसे में इस तरह के प्रशिक्षण को शुरू करने के बाद युवाओं को जल्द ही रोजगार मिल सकता है। 

ये भी पढ़ें- Kanpur Dehat Accident: डीसीएम ने कार में मारी टक्कर... तीन की मौत, दो अन्य की हालत नाजुक, वाहन क्षतिग्रस्त