रुद्रपुर: 1975 से बसे लोगों को हटाने के नोटिस पर भड़के लोग

रुद्रपुर: 1975 से बसे लोगों को हटाने के नोटिस पर भड़के लोग

रुद्रपुर, अमृत विचार। गांव भगवानपुर में वर्षों पहले बसे लोगों को खाली करने का नोटिस जारी होने से भड़के लोगों ने धरना-प्रदर्शन कर रोष जताया। उनका कहना था कि कुछ भू-माफिया साजिश के तहत लोक निर्माण विभाग के माध्यम से नोटिस भेजकर कॉलोनी काटने की फिराक में हैं। इसी कारण विभाग ने भूमि को खाली कराने का नोटिस जारी कर दिया है, जबकि मामला न्यायालय में विचाराधीन है।

सोमवार को डीएम कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन करने के दौरान पीड़ित परिवारों का कहना है कि गांव भगवानपुर में लोक निर्माण विभाग की जगह है। जिस पर 1975 में तत्कालीन विधायक देव बहादुर सिंह और तत्कालीन एसडीएम द्वारा इंदिरा गांधी स्वजल योजना के तहत 50 परिवारों को बसाया गया था और उसी योजना के तहत सड़क व बिजली की व्यवस्था करवाई थी।

आरोप है कि लोक निर्माण विभाग से मिलकर कुछ भू-माफिया बसे लोगों को हटाकर कॉलोनी काटने की योजना बना रहे हैं और मिलीभगत के कारण विभाग ने भूमि को खाली कराने का नोटिस अक्टूबर माह 2023 में भी दिया था।
 इसके बाद से मामला न्यायालय में विचाराधीन है। बावजूद विभाग जबरन नोटिस देकर बसे लोगों को उजाड़ने की कोशिश कर रहा है। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि यदि बसे परिवारों को उजाड़ा गया तो 50 परिवार बेघर हो जाएंगे। उन्होंने डीएम को संबोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपते हुए मामले की जांच कर नोटिस पर रोक लगाने की मांग की।

आगाह किया कि यदि बेवजह बसे लोगों को उजाड़ा गया तो आंदोलन किया जाएगा। इस अवसर पर निर्मला देवी, कुसुम देवी, इंदिरा देवी, रमावती देवी, कबूतरी देवी, पुष्पा देवी, हरेराम, विश्वा मित्र, ओम प्रकाश, रमा शंकर, गणेश साहनी, जय प्रकाश आदि मौजूद रहे।