Kanpur News: डफरिन अस्पताल में महिलाओं को अब नहीं झेलनी होगी बेड की किल्लत...50 बेड, लॉकर व स्टैंड मिले

कानपुर के डफरिन अस्पताल को 50 बेड, लॉकर व स्टैंड मिले

Kanpur News: डफरिन अस्पताल में महिलाओं को अब नहीं झेलनी होगी बेड की किल्लत...50 बेड, लॉकर व स्टैंड मिले

कानपुर, अमृत विचार। डफरिन अस्पताल में इलाज को आने वाली महिलाओं को अब बेड की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि डफरिन अस्पताल को एचएएल ने 50 बेड, मरीज की फाइल व सामान आदि रखने के लिए लॉकर और ग्लूकोस व ब्लड की बोतेल टांगने के लिए आईबी स्टैंड उपलब्ध कराया है। वहीं, संक्रमण से बचाव के लिए मशीन भी शासन से मिली हैं। 

डफरिन अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन तीन से चार सौ के करीब महिलाएं इलाज को पहुंचती हैं, जिनमें से कुछ महिलाओं को भर्ती करना पड़ जाता है। वहीं, यहां पर प्रतिदिन औसतन 20 से 25 प्रसव भी कराए जाते है। जबकि पहले से भी कई मरीज अस्पताल में भर्ती रहते है। 

ऐसे में यहां पर कभी-कभी एक बेड पर दो मरीजों को लिटाने की  नौबत आती है। तब गर्भवतियों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ जाता है और इसके साथ ही एक-दूसरे को संक्रमण फैलने का भी खतरा रहता है। वहीं, अगर एक महिला को दर्द या किसी वजह से परेशानी होती है तो दूसरी महिला को भी तकलीफ का सामना करना पड़ जाता है। 

ऐसे कभी-कभी मरीज के तीमारदारों के बीच मारपीट की नौबत तक आ जाती है। अस्पताल में बेड की कमी की समस्या डफरिन प्रशासन ने उच्चाधिकारियों को पूर्व में अवगत कराई थी। अस्पताल में बेड की कमी दूर करने के लिए एचएएल ने 50 बेड उपलब्ध कराएं हैं। 

इसके साथ ही 50 लॉकर व आईबी स्टैंड भी अस्पताल प्रशासन को मुहैया कराया। अस्पताल में नए बेड उपलब्ध होने से मरीजों को अब परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

ओटी में नहीं फैलेगा संक्रमण, मिली मशीन

डफरिन अस्पताल की प्रबंधक डॉ. दरख्शा परवीन ने बताया कि 50 एचएएल से बेड, लॉकर व आईबी स्टैंड मिले हैं। इसके अलावा शासन से ऑटोक्लेव मशीन भी अस्पताल को उपलब्ध कराई गई है, जिसे ऑपरेशन थियेटर में स्थापित किया गया है। इस मशीन की मदद से संक्रमण फैलने की संभावना नहीं होती है। ऑपरेशन में इस्तेमाल होने वाले सभी उपकरण स्वच्छ व साफ रहते है।

ये भी पढ़ें- Exclusive: गुटखा, सिगरेट न शराब...फिर भी कैंसर के हुए शिकार, जेके कैंसर संस्थान में पीड़ित मरीजों की भरमार, ऐसे केस आ रहे सामने