Health Tips: जानें क्यों कहते हैं खजूर को सुपरफूड? इसे खाने के हैं 5 बेहतरीन फायदे

Health Tips: जानें क्यों कहते हैं खजूर को सुपरफूड? इसे खाने के हैं 5 बेहतरीन फायदे

Dates Health Benefits: यूं तो सर्दियों में आपने कई तरह के फलों और ड्राई फ्रूट्स का सेवन किया होगा, जिसमें अखरोट ,बादाम ,काजू जैसे ड्राई फ्रूट शामिल रहे होंगे। ये सभी ड्राई फ्रूट हमारी हेल्थ के लिए काफी असरदार मानें जाते हैं। उन्हीं में से एक हैं खजूर जी हां, खजूर को यूं ही सुपर फ्रूट नहीं कहा जाता। खजूर पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

अगर आपने अभी इस सुपर फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल नहीं किया है तो जल्दी से कर लीजिए। खजूर में पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम ,फाइबर जैसे तमाम पोषक तत्व का समावेश होता है ।तो आईए आपको बताते हैं कि इस ड्राई फ्रूट में क्या है ऐसा ख़ास और इसको खाने से आप बहुत सी बीमारियों से रहते हैं दूर....  

हाई ब्लड प्रेशर में मददगार
अगर आप सर्दियों में इसका सेवन करते हैं तो इसके सेवन से आपके शरीर को गर्माहट मिलती है और तो आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं। साथ ही अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो इसमें भी खजूर का सेवन फायदेमंद माना जाता है। खुजूर में पोटैशियम की मात्रा आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कारगर है।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है
खजूर का सही मात्रा में सेवन आपको दिल की बीमारियों से दूर रखता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार होता है ।

मस्तिष्क के लिए लाभदायक
मेंटल हेल्थ को दूर करने में भी खजूर अहम् माना जाता है क्यूंकि खजूर एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्त्रोत है। पोटैशियम और विटामिन बी 6 हमारे दिमागी स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना गया है।

वजन कम करने में कारगर
अगर आपका भी अपने वजन पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है तो खजूर का सेवन आपके वज़न को कम करने में सहायक साबित हो सकता है ।

हड्डियों को करे मजबूत
हम सभी जानते हैं कि हड्डियों के लिए पर्याप्त धूप ज़रूरी होती है। कम धूप के अभाव में हड्डियाँ कमजोर पड़ जाती हैं। खजूर जो कि कैल्शियम से भरपूर होता है। जोड़ों में अकड़न और दर्द को कम करने में मददगार है।

नोट- ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

ये भी पढ़ें- Health Tips: क्या आपको भी है ज्यादा चाय पीने का शौक तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी