Kanpur: CM Yogi ने लगाया निशाना...गोलियां दागते ही समारोह स्थल तालियों से गूंज उठा, बोले- निवेश वहीं होता है, जहां...

कानपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने अत्याधुनिक हथियारों से निशाना लगाकर गोलियां भी चलाईं

Kanpur: CM Yogi ने लगाया निशाना...गोलियां दागते ही समारोह स्थल तालियों से गूंज उठा, बोले- निवेश वहीं होता है, जहां...

कानपुर, अमृत विचार। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अदाणी के आयुध प्लांट का उद्घाटन करने के बाद शूटिंग रेंज का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने वहां अत्याधुनिक हथियारों से निशाना लगाकर गोलियां भी चलाईं। मुख्यमंत्री का सटीक निशाना देखकर मौजूद लोगों ने ताली बजाई। 

इससे पहले समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 से पहले यूपी में जहां तमंचे लहराए जाते थे, आज युवाओं के हाथ में टैब है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 के जरिए 10 लाख 24 हजार करोड़ का निवेश प्रदेश के धरातल पर उतारा गया है। निवेश वहीं होता है, जहां व्यक्ति के साथ पूंजी को भी सुरक्षित वातावरण मिले। 

समारोह स्थल पर अत्याधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। इस प्रदर्शनी को सीएम ने भी देखा। इस दौरान अदाणी समूह के करण अदाणी व जय अदाणी ने उन्हें रक्षा उत्पादों के बारे में बताया। सीएम ने निरीक्षण में ड्रोन, छोटी मशीन गन, मध्यम आकार की आर्टिलरी और कारतूसों को बारीकी से परखा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि यूपी में डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग के लिए अब तक पांच हजार एकड़ भूमि प्राप्त कर ली गई है। इसमें लखनऊ में ब्रह्मोस, झांसी में भारत डॉयनमिक्स, आर्म व्हीकल निगम और टाटा टेक्नोलॉजीस, ग्लोबल इंजीनियरिंग और डब्ल्यूवी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया का काम प्रारंभ हुआ है। अलीगढ़ में एंकर रिसर्च लैब जैसी बड़ी कंपनियां काम कर रही हैं।

CM Adani 3

प्रदर्शनी में तरह-तरह के ड्रोन, गन और छोटी मिसाइलें दिखाईं

रक्षा उत्पादन प्लांट में लगाई गई उत्पादों की प्रदर्शनी में अत्याधुनिक व लंबी दूरी के उड़ान भरने वाले ड्रोन को खासतौर पर शामिल किया गया। इनमें छोटे आकार का टोही ड्रोन विभ्रम, बड़े आकार और लंबी दूरी तक उड़ान भरने वाला टोही ड्रोन 999, आकार में छोटा और दुश्मन के पैरों के निशान तक को कैप्चर करने वाला ड्रोन स्पॉट मिनी सहित अन्य ड्रोन प्रदर्शित किए गए थे।

इसी तरह कारतूस में 5.56-45 एमएम, 7.62-51 एमएम और .338 लापुआ मेग्नम कारतूस को प्रदर्शित किया गया।  हल्की और अचूक मारक क्षमता वाली 9 एमएम ऑटोमैटिक गन अभय, 5.56 एमएम ऑटोमैटिक गन अभय, 7.62 एमएम गन जीत, 9 एमएम पीएलआर पिस्टल,  7.62 एमएम गन अचूक और .338 कार्बाइन अचूक को भी रखा गया।

ये भी पढ़ें- Kanpur में CM Yogi ने एशिया के सबसे बड़े एम्यूनेशन कांप्लेक्स का किया उद्घाटन...अब सेना होगी और मजबूत, बनेंगे ये सामान, देखें- PHOTOS

दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा आयुध कारखाना

समारोह में अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी करण अदाणी ने बताया कि यह कॉम्प्लेक्स दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा एम्युनेशन मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स है। 15 सौ करोड़ से शुरू हुआ ये प्रोजेक्ट अगले पांच साल में 3 हजार करोड़ का विस्तार करेगा। 

अब सेना को लंबी लड़ाई के लिए चाहिए हथियार

समारोह में रक्षा विशेषज्ञों ने बताया कि आज वेस्टर्न फ्रंट, ईस्टर्न फ्रंट, और इंटरनल फ्रंट के लिए हथियारों की जरूरत है। अभी तक विश्वस्तर पर 40 से 42 दिनों तक युद्ध की स्थिति को देखते हुए सेनाएं हथियारों को एकत्र करती थीं। लेकिन  रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद अब स्थिति बदली है। देश के तीनों फ्रंट की सुरक्षा लिए लंबे युद्ध और भौगोलिक स्थिति को देखते हुए हथियारों को एकत्र किया जाना जरूरी हो गया है। इसके लिए शोध और सर्वे के साथ ही हथियारों की जरूरत पूरा करने का काम यह कांम्प्लेक्स करेगा।

प्राइमरी हेल्थ सेंटर खुलेगा

समारोह में कॉम्प्लेक्स से लगभग दो किलोमीटर दूरी पर एक प्राइमरी हेल्थ सेंटर भी खोले जाने का ऐलान किया गया। बताया गया कि इस हेल्थ सेंटर में आस-पास के क्षेत्र के ग्रामीणों का बेहतर इलाज संभव हो सकेगा।  

बीडा बनेगा देश का सबसे बेहतरीन औद्योगिक शहर 

सीएम ने बताया कि नोएडा की स्थापना के 46 वर्ष बाद प्रदेश सरकार बुंदेलखंड में बीडा के रूप में देश का सबसे बेहतरीन औद्योगिक शहर बसाने जा रही है। इससे पूरे क्षेत्र में युवाओं को स्किल्ड कार्यबल के रूप में तैयार किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Kanpur: 150 मिलियन राउंड सालाना उत्पादन के साथ अदाणी का रक्षा कारखाना शुरू...18 महीनों में हुआ पूरा, ये है प्लांट की खास बातें