बेसिक के बच्चे हैं देश का भविष्य: डायट प्राचार्य

सभी ब्लॉक के दो निपुण बच्चों और अभिभावकों को किया गया सम्मानित

बेसिक के बच्चे हैं देश का भविष्य: डायट प्राचार्य

अयोध्या, अमृत विचार। 'हमारा आंगन हमारे बच्चे' कार्यक्रम शुक्रवार को आयोजित किया गया। जिला समन्वयक प्रशिक्षण आदर्श सिंह के संचालन में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य जय प्रताप सिंह ने की। 

उन्होंने कहा कि बदलते परिवेश में बेसिक के बच्चे देश का भविष्य है। इससे पहले खण्ड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय तारकेश्वर पाण्डेय ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ शुरुआत की। 

इस मौके पर एसआरजी डॉ. अम्बिकेश त्रिपाठी ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को निपुण भारत अभियान का हिस्सा बनने का आवाहन किया। नोडल एसआरजी मनीष रस्तोगी ने प्री प्राइमरी के लिए चलायें जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी के साथ सपोर्टिव सुपरविजन के सम्बन्ध में जानकारी दी।

एसआरजी अमित कुमार मिश्र ने प्री प्राइमरी के विभिन्न एप के बारे में बताया। एआरपी रजनी रंजन जायसवाल ने जन समुदाय की भागीदारी बढ़ाने के लिए चहक एवं माता अभिमुखीकरण कार्यक्रम की चर्चा की। खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय तारकेश्वर पांडेय ने हमारा आंगन हमारे बच्चे की सार्थकता में आंगनबाड़ी एवं नोडल शिक्षक की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया। 

खंड शिक्षा अधिकारी मया राजेश कुमार सिंह ने अभिभावकों से सहयोग की बात कही। प्राथमिक अध्यापकों द्वारा कक्षा 3 तक के बच्चों के लिए बनाए गए टीएलएम का निरीक्षण किया और सभी शिक्षकों को उत्कृष्ट टीएलएम के लिए पुरस्कृत किया गया। 

डायट प्राचार्य ने प्रत्येक विकासखंड के एक उत्कृष्ट नोडल शिक्षक, नोडल शिक्षक संकुल सहित एक उत्कृष्ट आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं सुपरवाइजर को प्रशस्ति पत्र मोमेंटो एवं शाल देकर सम्मानित किया। प्रत्येक विकासखंड के दो निपुण बच्चों और उनके अभिभावकों को बैग स्टेशनरी व सोलर लैंप प्रदान किया। अरविंद तिवारी, अभिषेक मिश्रा, अर्जुन कुमार मौर्य, राजन कुमार, पारिजा श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

यह भी पढे़ं: दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनते ही देश में कई गुना बढ़ जाएगी सबकी आय: सीएम योगी

ताजा समाचार