बहराइच: स्क्रैप की आड़ में शराब नहीं ले जा सकेंगे तस्कर, आबकारी विभाग और जीएसटी टीम ने बनाया यह स्पेशल प्लान

बहराइच: स्क्रैप की आड़ में शराब नहीं ले जा सकेंगे तस्कर, आबकारी विभाग और जीएसटी टीम ने बनाया यह स्पेशल प्लान

बहराइच, अमृत विचार। भारत नेपाल सीमा पर स्क्रैप की आंड में शराब की तस्करी नहीं हो पाएगी। इस पर अंकुश के लिए आबकारी विभाग के साथ जीएसटी की टीम भी निगरानी करेगी। सीमा पर पहली बार सरकार की ओर से ऐसी तैयारी की गई है। इसको लेकर अवैध शराब कारोबारों में हड़कंप है।

लोकसभा चुनाव के लिए कभी भी अधिसूचना जारी हो सकती है। इसको लेकर जिले में सभी विभागों के अधिकारी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने में लगे हुए हैं। भारत से नेपाल और नेपाल से भारत चुनाव के समय स्क्रैप की आड़ में अवैध शराब की तस्करी जमकर होती है। लेकिन अब इस पर पूरी तरह से अंकुश लग जाएगा। 

जिला कार्य अधिकारी सुधांशु कुमार सिंह ने बताया कि सरकार की ओर से पहली बार स्क्रैप जांच के लिए जीएसटी की टीम लगाई गई है। उन्होंने बताया कि बड़े वाहनों में लोहे की स्क्रब ले जाने वाले वस्तुओं की जांच जीएसटी की टीम करेंगे। जिसमें आबकारी विभाग भी सहयोग करेगा। 

ऐसे में यहां से अगर शराब नेपाल या नेपाल से भारत में लाने की सूचना मिली तो तुरंत उनके ऊपर कारवाई की जाएगी। शासन की ओर से युक्त राज्य कर मिनिस्ट्री सने हा पत्र भेज कर आवेश शराब के परिवहन पर अंकुश के लिए टीम का गठन करने का निर्देश दिया है। जिस पर विभाग ने कार्यवाई शुरू कर दी है। अब भारत नेपाल सीमा पर वाहनों में स्क्रैप की जांच आसानी से की का सकेगी। 

यह समान रहता है शामिल

जिला आबकारी अधिकारी सुधांशु सिंह ने बताया कि नेपाल से भारत या भारत से नेपाल जो खेप समान की जाती है। उसमें परचून के समान के नाम पर लोग शराब लेकर चले जाते हैं, इसकी इनपुट मिली थी। जिस पर शासन की ओर से जीएसटी और आबकारी की संयुक्त टीम बनाई गई है।

दो दिन चलेगा प्रशिक्षण बैठक

जिला आबकारी अधिकारी सुधांशु सिंह ने बताया कि जीएसटी टीम में सहायक आयुक्त डॉक्टर अमित अग्रवाल और डॉक्टर संतोष उपाध्याय शामिल हैं। इन दोनों के साथ शुक्रवार और शनिवार को बैठक होगी। इसके बाद प्रवर्तन की प्रक्रिया आगे बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें:-बहराइच: अम्मा क्या हाल है, पेंशन मिलती है.., बुजुर्ग महिला को पैदल देख डीएम ने रुकवाई गाड़ी, घर तक छोड़ा