इजरायल में जल्द चुनाव को लेकर प्रदर्शन जारी, PM बेंजामिन नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग

इजरायल में जल्द चुनाव को लेकर प्रदर्शन जारी, PM बेंजामिन नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग

तेल अवीव। इजरायल में जल्द चुनाव कराने और गाजा पट्टी से फिलिस्तीनी आंदोलन हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को मुक्त कराने के समझौते को तत्काल पूरा करने की मांग को लेकर यहां हजारों लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे है। सूत्रों ने बताया कि विरोध प्रदर्शन सरकारी इमारतों के परिसर के पास हो रहा है, जहां इजरायली रक्षा मंत्रालय का मुख्यालय स्थित है। शहर के केंद्र में यातायात को रोकने और अवरोधक लगाने के लिए पुलिस बल को घटनास्थल पर तैनात किया गया है। प्रदर्शन अब शांतिपूर्वक जारी हैं, लेकिन अधिक से अधिक लोग प्रदर्शन में शामिल हो रहे हैं। 

प्रदर्शनकारी राष्ट्रीय झंडे पकड़े हुए हैं और शनिवार से प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग करते हुए नारे लगा रहे हैं। गाजा पट्टी में हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजरायली बंधकों के समर्थन में रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय के पास एक सामूहिक प्रदर्शन किया जा रहा है। इसमें मांग की गई है कि इजरायली सरकार एक समझौते पर पहुंचे और बंधकों को मुक्त कराए। यह विरोध प्रदर्शन गाजा पट्टी में इजरायल और हमास के बीच संघर्ष के बीच हो रहा है।

 उल्लेखनीय है कि गत सात अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए हमले के जवाब में इजरायल ने फिलिस्तीनी क्षेत्र में एक सैन्य अभियान शुरू किया, जिसमें लगभग 1,100 इजरायली सैन्य कर्मी और नागरिक मारे गए और 240 अन्य का अपहरण कर लिया गया। 

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, इजरायल की सैन्य कार्रवाई में गाजा पट्टी में 31,500 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 76,000 से अधिक घायल हुए हैं। 24 नवंबर को, कतर ने इजरायल और हमास के बीच एक अस्थायी संघर्ष विराम और कुछ कैदियों और बंधकों की अदला-बदली के साथ-साथ गाजा पट्टी में मानवीय सहायता के वितरण पर एक समझौते में मध्यस्थता की। युद्धविराम को कई बार बढ़ाया गया और एक दिसंबर को समाप्त हो गया। गाजा में 100 से अधिक बंधक अभी भी हमास के पास हैं। 

ये भी पढ़ें :नाइजर के सैन्य शासकों ने कहा- देश में अमेरिकी सैनिकों के रहने का अब औचत्य नहीं