बरेली: 300 बेड अस्पताल में एक्सपायर हो गईं लाखों की कोरोना जांच किटें

शासन के निर्देश के बावजूद किटों से मरीजों की नहीं की जांच

बरेली: 300 बेड अस्पताल में एक्सपायर हो गईं लाखों की कोरोना जांच किटें

बरेली, अमृत विचार। तीन सौ बेड अस्पताल में लाखों रुपये कीमत की कोरोना जांच किटें एक्सपायर हो गई हैं। शासन के निर्देश पर भी इन किटों से मरीजों की जांचें नहीं की गईं, जबकि मरीज परेशान घूमते रहे। रविवार को अस्पताल के एक कक्ष में ट्रूनेट किट डंप मिली हैं। मामला उजागर होने पर स्वास्थ्य विभाग के अफसरों में खलबली मच गई है।

ट्रूनेट मशीन से टीबी और कोविड दोनों की जांच होती है। कोरोना संक्रमण के समय टीबी की जांच बद हो गई थी और यह मशीन कोविड की जांच के लिए दे दी गई थी। कोविड की जांच किट अलग थीं और उन्हीं किट से मरीजों की आरटीपीसीआर जांच होती थी लेकिन किटों को डंप कर दिया गया, जिसकी वजह से यह एक्सपायर हो गईं।

एक बॉक्स की कीमत करीब 49 हजार रुपये
इन किट के एक बाक्स की कीमत 49 हजार रुपये से अधिक है जिसमें सिर्फ 25 से 30 किट ही होती हैं। अस्पताल के अंदर एक कक्ष में 50 से 60 बाक्स डंप किए गए हैं। औसतन अगर देखा जाए तो इनकी कीमत 29 लाख से अधिक बताई जा रही है। यह किटें पिछले वर्ष फरवरी में ही एक्सपायर हो गई थीं।

अगर यह किट एक्सपायर हुई हैं तो गलत है। अगर बरेली में इन किट की जरूरत नहीं थी तो इन्हें दूसरे जिलों में दिया जा सकता था -डाॅ. एके चौधरी, जेडी हेल्थ।

ये भी पढे़ं- बरेली: जंक्शन के बाहर अवैध वसूली, रुपये न देने पर ऑटो चालक को पीटा