न्यूक्लियर वॉर की तैयारी कर रहे किम जोंग उन? दागे खतरनाक रॉकेट..सिरोल को बनाया निशाना

न्यूक्लियर वॉर की तैयारी कर रहे किम जोंग उन? दागे खतरनाक रॉकेट..सिरोल को बनाया निशाना

सियोल। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने परमाणु आयुद्ध ले जाने में सक्षम उन रॉकेट को दागे जाने के अभ्यास का निरीक्षण किया जिन्हें कथित तौर पर दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल को निशाना बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। सरकारी मीडिया की खबर के मुताबिक किम ने प्रतिद्वंद्वियों के साथ बढ़ते टकराव के मद्देनजर अपने बचाव उपायों को सुदृढ़ करने का संकल्प लिया। इससे एक दिन पहले दक्षिण कोरिया और जापान की सेनाओं ने कहा था कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तटीय क्षेत्र की ओर कम दूरी की कई बैलिस्टिक मिसाइल दागी हैं। 

उत्तर कोरिया ने सोमवार को जिन तीन प्रणालियों का परीक्षण किया है कि उनमें 600 मिलीमीटर बहु रॉकेट प्रक्षेपक भी शामिल है जो सामरिक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज़ एजेंसी (केसीएनए) द्वारा प्रकाशित तस्वीर में दिख रहा है कि प्रक्षेपण वाहन से एकसाथ कम से कम छह रॉकेट दागे गए। केसीएनए ने कहा कि इसके बाद उत्तर कोरियाई सैनिकों ने अलग परीक्षण भी किया, जिसमें तोप से दागे गए गोले से पूर्व-निर्धारित ऊंचाई पर बीच हवा में विस्फोट कराया गया। किम ने 600 मिलीमीटर बहु रॉकेट प्रक्षेपक को अपने शस्त्रागार का प्रमुख हिस्सा बताया, जो कोरियाई प्रायद्वीप में एक और युद्ध छिड़ने पर दक्षिण कोरियाई राजधानी सियोल को नष्ट करने में सक्षम है। 

केसीएनए के मुताबिक (किम ने) कहा कि दुश्मनों को यह समझाना जरूरी है कि अगर सशस्त्र संघर्ष और युद्ध छिड़ जाता है, तो वे विनाशकारी परिणामों से कभी नहीं बच सकते। वहीं, दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने मंगलवार को कहा कि उसका आकलन है कि तस्वीरों में जितने प्रक्षेपण दिख रहे हैं, उत्तर कोरिया ने उनसे ज्यादा का प्रक्षेपण किया है। ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के उप प्रवक्ता लेफ्टिनेट कर्नल ली चांग-ह्वयून ने कहा कि दक्षिण कोरिया ने सोमवार को परीक्षण की गई उत्तर कोरियाई हथियार प्रणाली को बैलिस्टिक मिसाइल के रूप में वर्गीकृत किया है। ली ने कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका उत्तर कोरिया की ओर से बढ़ते परमाणु खतरों के खिलाफ अपनी प्रतिक्रिया क्षमताओं को बढ़ा रहे हैं। 

ये भी पढ़ें :-  बाइडन ने नेतन्याहू से कहा- रफह में इजराइल के सैन्य अभियान की आशंका से बहुत चिंतित हूं