भारत की ऐसी जगहें जो वसंत ऋतु में हो जाती हैं और भी ज्यादा खूबसूरत

भारत की ऐसी जगहें जो वसंत ऋतु में हो जाती हैं और भी ज्यादा खूबसूरत

मार्च के मौसम में प्रकृति काफी सुहानी लगने लगती है हर तरफ हरियाली और फूल ही फूल खिलने लगते हैं। ऐसे में इंतज़ार रहता है कि मौक़ा मिले और हम घुमने फिरने के लिए निकलें जो हमारे बजट के भी अनुकूल हो चलिए आपको बताते हैं भारत के कुछ ऐसे स्थानों के बारे में जहां आप इन दिनों घुमने के लिए जा सकते हैं।

दार्जिलिंग की करें सैर
दार्जिलिंग का ज़िक्र आते ही हरे-भरे चाय के बागान ज़हन में आने लगते हैं यहां का मौसम लगभग सालभर ही सुहावना रहता है, फरवरी में सुहावने मौसम के साथ यहां की खूबसूरती भी दोगुनी हो जाती है। अगर आप वसंत ऋतु में यहां की पहाड़ियां रोडोडेंड्रोन और मैगनोलिया के फूल देखना चाहते हैं तो आप यहां ज़रूर आएं।

केरल का मुन्नार हिल स्टेशन
मुन्नार केरल का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है और वसंत ऋतु में तो इसकी खूबसूरती अपने चरम पर होती है। आसपास की पहाड़ियों पर लहलहाते तरह-तरह के फूलों को देखकर दिल खुश हो जाता है। ऐसी खूबसूरती आपको जन्नत में होने का एहसास कराती है।

tea-garden-munnar

कश्मीर
अगर आप भारत का जन्नत कहे जाने वाले कश्मीर को देखना चाहते हैं तो आपको बसंत में यानि इन दिनों कश्मीर ज़रूर जाना चाहिए। यहां के ट्यूलिप्स, चेरी के बागान इसे और भी खूबसूरत बना देते हैं गुलमर्ग जम्मू कश्मीर का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है गुलमर्ग एशिया में एक फेमस स्कीइंग डेस्टिनेशन है।गुलमर्ग इतना सुंदर है कि इसे देखने के लिए भारी संख्या हर साल टूरिस्ट आते हैं। बाहरी देशों से घूमने आने वाले लोगों को भी यह जगह बेहद पसंद आती है. तो अगर आप जम्मू-कश्मीर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो गुलमर्ग जाना न भूलें।

चमोली की फूलों की घाटी
उत्तराखंड के चमोली जिले में है फूलों की घाटी इसे 2005 में इसे यूनेस्को स्वरा विश्व धरोहर घोषित किया गया था। ये घाटी 87.5 वर्ग किमी में फैली हुई है, तभी तो देश और दुनिया के बड़ी तादाद में लोग यहां पहुंचते है आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां दुनियाभर में पाए जाने वाली फूलों की 500 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं।

ये भी पढ़ें-गर्मियों की छुट्टियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, नैनीताल की इन खूबसूरत जगहों की कर सकते हैं सैर

Related Posts

ताजा समाचार

उमेशपाल हत्याक़ांड: अतीक के बेटों के  खिलाफ जल्द दाखिल होगी चार्जशीट, जेल में लिया जा चुका है बयान
नैनीताल: Video: जंगलों की आग बुझाने को सेना ने संभाली कमान, एमआई -17 हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद
Lok Sabha Election 2024: केंद्रीय सांस्कृतिक एवं विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी पहुंची कानपुर...ये पदाधिकारी मंच पर मौजूद
IPL 2023 : सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत की राह पर लौटने के लिए बेताब होगी चेन्नई सुपर किंग्स
अयोध्या: एक लाख की आबादी को दो बूंद शुद्ध पेयजल भी नहीं, 28 लाख की लागत से नगर में लगे दो वाटर ATM तीन साल से खराब
रायबरेली: संदिग्ध परिस्थितियों में रेस्टोरेंट में लगी आग, मची भगदड़