प्रतापगढ़: एसबीआई में ग्राहकों के खातों से करोड़ों की हेराफेरी, शाखा प्रबन्धक निलंबित, हटाया गया गार्ड

शाखा प्रबंधक ने जालसाजी कर ग्राहकों के डिपोजिट के अगेंस्ट लोनिंग करके निकाला पैसा

प्रतापगढ़: एसबीआई में ग्राहकों के खातों से करोड़ों की हेराफेरी, शाखा प्रबन्धक निलंबित, हटाया गया गार्ड

प्रतापगढ़, अमृत विचार। एसबीआई की लीलापुर शाखा में ग्राहकों के फिक्स्ड डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड, एसबीआई इंश्योरेंस के अगेंस्ट लोनिंग करके शाखा प्रबन्धक ने करोड़ों रुपये की हेराफेरी की। मामले कि जानकारी होने पर तत्कालीन मैनेजर पर आरोप लगाते हुए ग्राहकों ने बैंक पहुंचकर जमकर हंगामा किया। इस दौरान गुस्साए लोग पुलिस से भिड़ गए। सीओ के आने पर बताया गया कि मैनेजर को  निलंबित कर विभागीय जांच शुरू कर दी गई है। करीब चार घंटे हंगामे के बाद लोग शांत हुए।

लीलापुर स्थित एसबीआई की शाखा में ग्राहकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड, एसबीआई इंश्योरेंस में अपने पैसे जमा किये हैं। लीलापुर थाना के घरौरा निवासी हनुमान प्रसाद तिवारी ने इस बैंक में अपना 20 लाख रुपए फिक्स्ड कर रखा है। जमीन आदि के काम से वह 18 मार्च को बैंक पहुंचे और अपने फिक्स्ड डिपॉजिट की रकम के भुगतान की बात मैनेजर जयनाथ सरोज से की।

5

आरोप है कि मैनेजर ने कुछ कागज पर हस्ताक्षर कराया और उनके फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोनिंग की बात करने लगे। आशंका होने पर पीड़ित ने विरोध जताया तो उसके फिक्स्ड डिपॉजिट पर 18 लाख का लोन होने और ओडी के जरिए भुगतान हो जाने की बात उजागर हुई। जानकारी होते ही हनुमान ने यह बात अन्य ग्राहकों को बताई। खाताधारकों की छानबीन में बृजेश, सविता, निशा, नरेंद्र, मो. असफाक, सुभाष समेत कई ग्राहकों  के साथ 10 करोड़ से अधिक की जमा रकम पर ब्रांच मैनेजर द्वारा उक्त तरीके से हेराफेरी की बात सामने आई।

शिकायत मुख्य शाखा तक पहुंची तो 20 मार्च को ब्रांच मैनेजर जयनाथ सरोज को निलंबित करके विभागीय जांच शुरु हो गई। इसके बाद शिखर अग्रवाल को कार्यभार  दिया गया। एक गार्ड का भी ट्रांसफर कर दिया गया। फेराफेरी का यह मामला अन्य ग्राहकों तक पहुंचने ओर बुधवार को बैंक खुलते ही बड़ी संख्या ग्राहक पहुंचे और हंगामा करने लगे।

लोग ब्रांच मैनेजर के चैंबर में घुसकर उनसे अपने अपने खाते का डिटेल मांगने लगे। हंगामे की सूचना पर एसओ लीलापुर नरेंद्र सिंह पहुंचे और ग्राहकों को बाहर निकालने का प्रयास किया तो लोगों की उनसे नोकझोंक हुई। सीओ राम सूरत सोनकर ने ग्राहकों किसी तरह शांत कराया। करीब चार घंटे बाद हंगामा शांत हुआ।

सपा के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी ने किया ट्वीट

एसबीआई में लीलापुर में हेराफेरी की बात सामने आने पर कुछ ग्राहकों ने समाजवादी पार्टी से विधानसभा विश्वनाथगंज से प्रत्याशी रहे सौरभ सिंह से मामले को अवगत कराया। ग्राहकों से बात करने के बाद सौरभ ने फोन पर अफसरों से बात की। अफसरों ने बताया कि ग्राहकों का पैसा जाने नहीं पायेगा,सभी के साथ न्याय होगा। सौरभ ने शासन - प्रशासन को एक्स समेत अन्य सोशल साइट पर ट्वीट किया।

फिक्स डिपॉजिट को शाखा प्रबन्धक ने लोन में तब्दील कर दिया है, खाते का पैसा शून्य है। इस बात को लेकर ग्राहक हंगामा कर रहे थे। एसओ की सूचना पर पहुंचकर शाखा प्रबन्धक शिखर अग्रवाल से बात की। उन्होंने बताया कि मामला उच्च अधिकारियों को बता दिया गया है। विभागीय मीटिंग चल रही है,इसके बाद निर्णय लिया जाएगा। आरोपी ब्रांच मैनेजर जयनाथ सरोज को निलंबित कर दिया गया है। इसके बाद ग्राहकों से बातकर उन्हें समझाया गया। तहरीर मिलने पर केस दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी...,राम सूरत सोनकर,सीओ लालगंज।