बरेली: Fast Food बढ़ा रहा बच्चों और युवाओं में पथरी की समस्या, जानिए वजह और उपाय

बरेली:  Fast Food बढ़ा रहा बच्चों और युवाओं में पथरी की समस्या, जानिए वजह और उपाय

बरेली, अमृत विचार।  इन दिनों शरीर के अंगों में पथरी यानि स्टोन बनना एक बड़ी समस्या बन चुकी है। पथरी का दर्द बहुत गंभीर होता है। यह पीठ और पेट के हिस्से में इतनी तेजी से होता है कि जिससे चलते पीड़ित व्यक्ति छटपटाने लगता है। 

विशेषज्ञ डॉक्टर के अनुसार पिछले कुछ सालों में बच्चे और युवाओं में पित्त की थैली और किडनी में पथरी की समस्या तेजी से बढ़ी है। लेकिन महिलाओं में पथरी होने की आशंका अधिक होती है। इसके पीछे कई जेनेटिक कारण, हाइपरटेंशन, मोटापा या डायबिटीज भी है। मगर बच्चों और युवाओं में समस्या अधिक फास्टफूड के सेवन से यह समस्या बढ़ती जा रही है।

बच्चों और युवाओं में पथरी होने की मुख्य वजह
बच्चों और युवाओं में पथरी होने का कारण पोषक तत्वों की कमी है। साथ ही पानी की कमी से और अधिक चॉकलेट और ऑक्सलेट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी हो सकती है। इसके अलावा यह समस्या अनुवांशिक भी हो सकती है।

इस तरह बनने लगती है शरीर में पथरी 
जब शरीर में मिनरल्स और सॉल्ट जमकर पत्थर का रूप ले लेते हैं, तो उसे पथरी कहते हैं। जिन लोगों के यूरिन में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है या जो लोग पानी कम पीते हैं। उन्हें पथरी होने का खतरा अधिक होता है।

पथरी होने के लक्षण 
पथरी होने पर व्यक्ति में कई तरह के लक्षण देखने को मिल जाएंगे। जैसे यूरिन के निकलते समय जलन का होना, पसलियों के नीचे दर्द का होना, यूरिन में ब्लड का आना, उल्टी होना या जी मिचलाना, बुखार का आना या अधिक ठंड लगना और पेट के निचले हिस्से में दर्द का होना पथरी के लक्षण हैं। ऐसे लक्षण के दिखाई देने पर विशेषज्ञ को जरूर दिखाएं, जिससे इस समस्या से राहत पा सकें।

शरीर के इन हिस्सों में हो सकती है पथरी की समस्या
शरीर में सबसे अधिक पथरी होने की संभावना किडनी में होती है। वैसे तो किडनी में पथरी होना आम है। किडनी शरीर के गंदगी को बाहर निकालने वाला एक मुख्य अंग है। मगर खराब खान-पान के कारण किडनी में छोटे- छोटे स्टोन बन जाते हैं। वैसे तो कई लोगों में पथरी होने पर वह आसानी से यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाती है। लेकिन पथरी के बड़ी होने पर यूरिन के रास्ते को रोक सकती है, जिसके कारण यूरिन में ब्लड आ सकता है। इसके अलावा पथरी यूरिनरी ब्लैडर, पित्त और लार ग्रंथि में भी बन सकती है।

पथरी होने पर खानपान का रखें खास ख्याल 
पथरी होने पर व्यक्ति को अपने खान पान का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। व्यक्ति को रोजाना तीन से चार लीटर पानी पीना चाहिए। साथ ही चोकर युक्त आटे की बनी रोटियां खाएं, नींबू पानी, नारियल पानी और हर्बल टी लें। इसके अलावा ब्राउन राइस का सेवन करने, बिना क्रीम के दूध-दही के साथ ही उबली हुई ब्रोकली खाने से भी पथरी की समस्या दूर होती है। 

पथरी होने पर इन चीजों का बिल्कुल न करें सेवन 
पथरी के होने पर चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स, अचार, पापड़, चटनी, चॉकलेट, चिप्स, नमकीन, बिस्किट, पालक, बीन्स, टमाटर, बैंगन, भिंडी, मशरूम और सोयाबीन का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इन चीजों के सेवन से पथरी की समस्या और भी बढ़ती है।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: 'आओ बताएं तुम्हें अंडे का फंडा...'अंडा वेज है या नॉनवेज?, जान लीजिए जरूरी बात

 

ताजा समाचार

बरेली में महादेव पुल बना जाम का नया प्वाइंट, राहगीरों को दिक्कत
मुरादाबाद  : गेहूं खरीद में अपेक्षित प्रगति न होने पर अपर जिलाधिकारी ने जताई नाराजगी, कहा- केंद्र प्रभारियों पर होगी कार्रवाई
औरैया में गरजे सीएम योगी, बोले- अब कहीं सुतली बम भी फटता है तो पाकिस्तान सफाई देने लगता है कि मेरा हाथ नहीं है...
बाराबंकी: बेलगाम रफ्तार और बिना हेलमेट बाइक सवारों को रोकेगी लेजर गन, हाईटेक हुई यातायात व्यवस्था
बरेली: BJP प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी का Congress पर हमला, कहा- कांग्रेस नहीं चाहती गरीबों का भला
बदायूं: शासन से मिली मंजूरी, 278 करोड़ की लागत से बनेंगे चार कॉलेज