अयोध्या: वंचित बच्चों के लिए पालनहार बने हैं खाकी वाले गुरु जी  

अयोध्या: वंचित बच्चों के लिए पालनहार बने हैं खाकी वाले गुरु जी  

अयोध्या, अमृत विचार। वंचित वर्ग के बच्चों के लिए खाकी वाले गुरु जी के नाम से प्रख्यात इंस्पेक्टर रणजीत यादव पालनहार सरीखे बने हुए हैं। ड्यूटी पर जाने से पहले दो घंटे बच्चों के साथ बिता शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। 
  
गुरुवार को भी जयसिंहपुर वार्ड में वंचित वर्ग के बच्चों के लिए समर्पित निशुल्क अपना स्कूल में स्वच्छता का पाठ पढ़ाया गया। खाकी वाले गुरुजी ने मलिन बस्ती के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने की मुहिम चलाते हैं। इनकी इस मुहिम में साकेत कॉलेज के छात्र ऋषभ शर्मा और अंशिका सिंह निःशुल्क रूप से शिक्षण कार्य कर रहे हैं। गुरुवार को भी लोगों के सहयोग से सभी बच्चों में ब्रश, मंजन, साबुन, बिस्कुट, कॉपी, पेंसिल, रबर, कटर इत्यादि वितरित किया गया। अतिथि के रूप में आईं वरिष्ठ कवयित्री सुनीता पाठक ने अपनी कविता हमको पढ़ने की चाह है सुनाकर बच्चों को प्रेरित किया। इसके साथ ही उपस्थित महिलाओं और बच्चियों को सेनेटरी पैड प्रदान कर उन्हें स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया। 

बच्चों ने गुरुजी आए फूल खिले फूल खिले गीत के साथ अतिथियों का स्वागत किया। संचालक रणजीत यादव ने सभी बच्चों को बताया साबुन लगाकर रोजाना नहाना है और ब्रश मंजन रोज करना है। उन्होंने बताया कि साफ सफाई रखने से हम बीमार होने से बचे रहेंगे।

ये भी पढ़ें -गर्मी की छुट्टी में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है, 42 स्पेशल ट्रेन से आसान होगा सफर