Kanpur IIT में छात्र कर सकेंगे मेडिकल की पढ़ाई; संस्थान की ओर से मिली इन छात्रों को सुविधा...जानें

Kanpur IIT में छात्र कर सकेंगे मेडिकल की पढ़ाई; संस्थान की ओर से मिली इन छात्रों को सुविधा...जानें

कानपुर, अमृत विचार। आईआईटी कानपुर के बायोलॉजिकल साइंसेज एंड बायोइंजीनियरिंग (बीएसबीई) विभाग में नए सत्र से छात्र मेडिकल की पढ़ाई भी कर सकेंगे। यह सुविधा एमटेक और पीएचडी के छात्रों को हासिल हुई है। मेडिकल कोर्स जुड़ने से छात्र इंजीनियरिंग के साथ ही मेडिकल कंटेंट भी जान सकेंगे। 

संस्थान की ओर से बताया गया कि डिपार्टमेंट में एमटेक और पीएचडी में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सिग्नल प्रोसेसिंग फॉर बायो-इंजीनियर्स, कम्प्यूटेशनल बायोमेडिकल इंजीनियरिंग और हेल्थकेयर वेंचर्स एंड इंटरप्राइजेज को जोड़ा गया है। इन विषयों के छात्र इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को मेडिकल और बायोसाइंस के क्षेत्र में करना सीखेंगे। 

बीएसबीई डिपार्टमेंट के प्रमुख प्रो अमिताभ बंदोपाध्याय ने बताया कि मेडिकल रिसर्च में इंजीनियरिंग का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र या तो इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते हैं या फिर मेडिकल की पढ़ाई करते हैं। ऐसे में आने वाले समय में मेडिकल रिसर्च में दोनों ही विषयों की जानकारी जरूरी होगी। 

इसीलिए हाल ही में आईआईटी कानपुर ने मेहता फैमिली सेंटर फॉर इंजीनियरिंग इन मेडिसिन की भी शुरुआत की है। इसके अलावा आईआईटी में गंगवाल स्कूल आफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी की भी स्थापना हुई है। इन नए विषयों का उद्देश्य मेडिकल और इंजीनियरिंग के साथ में मिलाकर रिसर्च करना है। इन कोर्सों में दोनों सेक्टर से कुछ कुछ कंटेंट लिया गया है। यह एमटेक बीएसबीई में इंटरडिसिप्लिनरी सब्जेक्ट हैं। 

यह भी पढ़ें- Kanpur Triple Talaq: दहेज के लालच में युवक ने पत्नी को दिया तीन तलाक; ससुरालीजनों समेत छह लोगों पर रिपोर्ट दर्ज