Lok Sabha Election 2024: समाजवादी पार्टी को झटका, SP उम्मीदवार का नामांकन रद्द...अखिलेश ने कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: समाजवादी पार्टी को झटका, SP उम्मीदवार का नामांकन रद्द...अखिलेश ने कही ये बात

पन्ना। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक दलों द्वारा तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इस बीच लोकसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभी सीट से समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगा है। जहां मध्यप्रदेश के खजुराहो लोकसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार का नामांकन पत्र शुक्रवार को निर्वाचन अधिकारी ने जांच के बाद खारिज कर दिया। बता दें कि कांग्रेस ने विपक्षी इंडिया गठबंधन के सीट बंटवारे की व्यवस्था के तहत यह सीट सपा के लिए छोड़ी थी। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा, "पन्ना जिला कलेक्टर और निर्वाचन अधिकारी ने सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन पत्र खारिज कर दिया है क्योंकि उन्होंने 'बी फॉर्म' पर हस्ताक्षर नहीं किए थे, और 2023 विधानसभा चुनाव मतदाता सूची की प्रमाणित प्रति संलग्न करने में भी असफल रही।" भाजपा ने खजुराहो से मौजूदा सांसद और राज्य इकाई के अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा को मैदान में उतारा है।

यादव के पति दीप नारायण यादव ने संवाददाताओं से कहा कि वे निर्वाचन अधिकारी के आदेश के खिलाफ उच्च न्यायालय जाएंगे। उन्होंने कहा, "जांच के बाद कल फॉर्म का सत्यापन किया गया। नियम है कि अगर कोई विसंगति है तो उसे ठीक कराना निर्वाचन अधिकारी का कर्तव्य है, भले ही उम्मीदवार अनपढ़ हो।" उन्होंने कहा, "कल फॉर्म ठीक पाया गया था। आज दो कमियां बताई गयी। पहला, फॉर्म के साथ लगी मतदाता सूची प्रमाणित नहीं है या पुरानी है। दूसरा, हस्ताक्षर दो जगह करने थे, लेकिन एक ही जगह किये गये हैं।’’

यादव ने यह भी दावा किया कि उन्हें तीन अप्रैल तक मतदाता सूची की प्रमाणित प्रति नहीं मिली, और इसलिए जो प्रति उपलब्ध थी उसे संलग्न कर दिया। यादव ने कहा, “हमने उनसे (कलेक्टर) अनुरोध किया कि हमारे पास अब भी समय है क्योंकि हम तीन बजे (समय सीमा) से पहले आ गए हैं, और इसे ठीक किया जा सकता है। उन्हें इसके बारे में हमें कल बताना चाहिए था और हम अब तक यह कर सकते थे।" एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मैदान में 15 अन्य उम्मीदवार हैं और "हम अपने वरिष्ठ नेताओं से परामर्श के बाद उनमें से एक का समर्थन करेंगे।" उन्होंने कहा कि चुनाव हर हाल में लड़ा जाएगा। 

नामांकन रद्द पर अखिलेश यादव ने जाहिर की नाराजगी 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस बाबत नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, 'खजुराहो सीट से इंडिया गठबंधन की सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन निरस्त करना सरेआम लोकतंत्र की हत्या है। कहा जा रहा है कि हस्ताक्षर नहीं थे तो फिर देखनेवाले अधिकारी ने फार्म लिया ही क्यों। ये सब बहाने हैं और हार चुकी भाजपा की हताशा। जो न्यायालय के कैमरे के सामने छल कर सकते हैं वो फार्म मिलने के बाद पीठ पीछे क्या-क्या साजिश रचते होंगे।'

ये भी पढ़ें- SC ने यूपी मदरसा एक्ट रद्द करने के इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर लगाई रोक, 30 जून तक जवाब देने को कहा

ताजा समाचार