पीलीभीत: सोशल मीडिया बेलगाम..अधिकांश प्रत्याशियों ने नहीं दी अकाउंट की जानकारी, नोटिस भेजने की तैयारी

पीलीभीत: सोशल मीडिया बेलगाम..अधिकांश प्रत्याशियों ने नहीं दी अकाउंट की जानकारी, नोटिस भेजने की तैयारी

पीलीभीत, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव को लेकर सोशल मीडिया का जमकर सहारा लिया जा रहा है। विभिन्न राजनीतिक दलों के नाम से सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ग्रुप बनाकर प्रचार संबंधी पोस्ट शेयर की जा रही है। सोशल मीडिया की निगरानी के दावे भी किए जा रहे हैं। 

मगर अभी तक चुनाव लड़ रहे अधिकांश प्रत्याशियों ने अभी तक सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी नहीं दी है। ऐसे में अब निगरानी सेल के नोडल ने प्रत्याशियों को नोटिस भेजने के निर्देश दिए हैं।

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा चुनाव को लेकर सोशल मीडिया की निगरानी के लिए सोशल मीडिया सेल का गठन किया गया है। सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय परिसर में बने सोशल मीडिया सेल में निगरानी के लिए कर्मचारियों की शिफ्टवार ड्यूटी लगाई गई है। 

सोशल मीडिया सेल को प्रत्याशियों के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फेसबुक, व्हाट्सएप, एक्स एकांउट के अलावा मीडिया द्वारा प्रकाशित समाचारों आदि पर भी नजर रखने का दायित्व सौंपा गया है। वहीं निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नामांकन प्रक्रिया के दौरान नामांकन दाखिल करने के दौरान प्रत्याशियों से सोशल मीडिया अकाउंट संबंधी जानकारी भी मांगी गई थी। ताकि सोशल मीडिया सेल द्वारा उनके अकाउंट पर निगाह रखी जा सके।  

इधर लोकसभा चुनाव को लेकर सोशल मीडिया पर विभिन्न राजनीतिक दलों एवं व्यक्तियों के नाम से ग्रुप भी चलाए जा रहे हैं। खास बात यह है कि सोशल मीडिया सेल द्वारा निगरानी के दावे तो किए जा रहे हैं, लेकिन बताते हैं कि अभी तक अधिकांश प्रत्याशियों द्वारा सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी नहीं दी गई है। ऐसे में उनसे संबंधित अकाउंट की निगरानी नहीं हो पा रही है। 

सेल में तैनात कर्मचारी स्वयं के स्तर से जानकारी जुटाकर इन ग्रुपों की निगरानी कर रहे हैं। इधर अब प्रत्याशियों को नोटिस भेजने की तैयारी चल रही है। इस संबंध में निगरानी सेल के नोडल /सिटी मजिस्ट्रेट विजय वर्धन तोमर ने बताया कि अभी तक प्रत्याशियों द्वारा सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी नहीं दी है। पूर्व में हुई बैठकों के दौरान कई बार जानकारी देने को कहा जा चुका है। अब सभी को नोटिस जारी किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- पीलीभीत: धांधली रोकेगा व्हीकल मैनेजमेंट सिस्टम App..वाहनों को लेकर की जाने वाली हेराफेरी पर लगेगी रोक