लोकसभा चुनाव को लेकर बहराइच पुलिस ने बनाया बड़ा प्लान, जानिए कैसी करेगी सीमावर्ती थानों की निगरानी

लोकसभा चुनाव को लेकर बहराइच पुलिस ने बनाया बड़ा प्लान, जानिए कैसी करेगी सीमावर्ती थानों की निगरानी

बहराइच, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में पुलिस की ओर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के लिए सीमावर्ती थानों को कराई जाएगी। इसके लिए सीमा क्षेत्र में पड़ने वाले पांच थानों को शासन की ओर से ड्रोन उपलब्ध कराया गया है। इस ड्रोन से पुलिस अपराधियों पर नजर रखेगी। इतना ही सुरक्षा व्यवस्था में कोई खलल न हो, इसके लिए अंतरराष्ट्रीय और जिला स्तरीय 34 बैरियर भी पुलिस लगाएगी।

जिले में नेपाल की खुली सीमा अपराधियों के लिए बेहतर साबित होती है। लेकिन भारत नेपाल सीमा से राष्ट्र विरोधी तत्व प्रवेश न कर सकें। इसके लिए जिले की पुलिस की ओर से सुरक्षा को हाईटेक बनाया गया है। अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण डॉक्टर पवित्र मोहन त्रिपाठी ने बताया कि पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला के पत्र पर शासन की ओर सीमा से लगे पांच थानों को ड्रोन उपलब्ध कराया गया है।

इस ड्रोन के द्वारा पुलिस भारत से नेपाल और नेपाल के रास्ते भारत में प्रवेश करने वाले अपराधियों पर नजर रखेगी। एएसपी ने बताया कि ड्रोन का संचालन पुलिस द्वारा किया जायेगा। इसके लिए दो दिन में पांच थानों की पुलिस को प्रशिक्षण जिला मुख्यालय पर दिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि जिले में मोतीपुर, मुर्तिहा, सुजौली, नवाबगंज और रूपईडीहा थाना नेपाल सीमा से सटा हुआ है। ऐसे में इन क्षेत्र से अपराधी और राष्ट्र विरोधी तत्व देश में प्रवेश न कर सकें, इसके लिए शासन की ओर से ड्रोन उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा सभी पांच थानों के क्षेत्र में मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा भी लगवाया जायेगा। सीसीटीवी फुटेज से भी चुनाव भर पुलिस नजर रखेगी।

पुलिस द्वारा इतने बनाए जाएंगे बैरियर

अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण डॉक्टर पवित्र मोहन त्रिपाठी ने बताया कि पुलिस की ओर से लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष कराने के लिए कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए जिले में जनपद स्तरीय 21और अंतरराष्ट्रीय स्तर के 13 बैरियर का भी निर्माण होगा। इनके द्वारा ही नेपाल और भारत से आने वाले नागरिकों को प्रवेश दिया जाएगा।

15 हजार पर हुई शांतिभंग की कार्रवाई

अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला के निर्देशन में जिले के 23 थानों की पुलिस द्वारा अभियुक्तों के विरुद्ध शांतिभंग की कार्यवाई की गई है। इनमें 15 हजार लोग शामिल हैं। इसके अलावा एक दर्जन लोगों के विरुद्ध जिला बदर की कार्रवाई की गई है।

यह भी पढ़ें:-बहराइच: पूजा के दौरान काटा सांप, तो डिब्बे में बंदकर इलाज के लिए पहुंचा अस्पताल, लोग देख कर रह गए दंग