Farrukhabad News: कायमगंज में मिला चिकनपॉक्स का मरीज...अधीक्षक बोले- रोगी का नमूना लेकर जांच के लिए भेजेंगे

फर्रुखाबाद के कायमगंज में चिकनपॉक्स का मरीज

Farrukhabad News: कायमगंज में मिला चिकनपॉक्स का मरीज...अधीक्षक बोले- रोगी का नमूना लेकर जांच के लिए भेजेंगे

फर्रुखाबाद, अमृत विचार। क़ायमगंज सीएचसी क्षेत्र में चिकनपॉक्स के मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। सीएमएस बोले कि रोगी का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा। उनका कहना है कि जिले में तेजी से फैल रहे वायरल बुखार में भी चकत्ते पड़ रहे है। इस वजह से लोगों को तेज बुखार आते ही निकट के सरकारी अस्पताल से सम्पर्क करना चाहिए।

कायमगंज कोतवाली क्षेत्र के ग्राम मऊरशीदाबाद  पहाड़ी  में एक ही परिवार में चिकनपाॅक्स के पांच मरीज मिले है। इससे स्वास्थ विभाग में हडकंप मच गया है। मौसम का मिजाज बदल रहा है। गर्मी का मौसम आ गया है। मौसम के परिवर्तन के कारण वायरल देखा जा रहा है। ऐसे में अब चिकनपाक्स के मरीज भी सामने आने लगे है। 

सोमवार को ताजा मामला क्षेत्र के गांव मऊरशीदाबाद के पहाड़ी निवासी अरशद की पत्नी राबिया 35  के शरीर पर पहले हल्के हल्के दाने निकले। इसके बाद उसके शरीर में दाने बढ़ते चले गए और असहनीय दर्द से वह व्याकुल हो गई। परिजन उसे सीएचसी लेकर दौड़े। जहां उसका इलाज किया गया। 

राबिया ने बताया सबसे पहले उसके बेटे अयान को हुआ। उसके बाद उसकी पुत्री साजिया व जोया व उसके पति अरशद को हुआ। इधर चिकिनपॉक्स के संबंध में डाक्टर कहते है यह जानलेवा बीमारी नहीं लेकिन यह बेहद पीड़ादायक है। इसका असर करीब सात दिनों तक रहता है।

मरीज को बेहद साफ सफाई में रहना चाहिए। यह बीमारी संक्रमण फैलाती है। इससे बेहद सावधानी की जरूरत होती है। इससे पीड़ित लोगो के पूरे शरीर में फुंसिया हो जाती है। मरीज को पानी उबाल कर देना चाहिए। तेल मसाले से परहेज रखे। तली भुनी चीजों का सेवन न करे। इस दौरान पानी की मात्रा सही हो। गाजर का जूस पीए। दही का सेवन करे। तरबूज, कीबी, नासपाती का सेवन करे और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखे।

कायमगंज सीएचसी अधीक्षक डा. शोभित कुमार ने बताया इसका जांच के लिए सेंपल भेजा जाएगा तभी चिकनपाक्स स्पष्ट होगा। उन्होंने बताया इस समय वायरल बुखार चल रहा है। जिसमें चकत्ते पड़ जाते है। ऐसी स्थिति में बुखार को ज्यादा चढने न दे और चिकित्सक की फौरन सलाह ले  पैरासीटामांल व एंटीएलर्जिक दवा खाये। सावधानी बरतने की जरूरत होती है। इससे पीड़ित लोगो के पूरे शरीर में फुंसिया हो जाती है। 
 
सीएमएस ने बताया किटीम को पीड़ित घर भी भेजा जाएगा और जांच की जाएगी। वही आसपास के लोगो की जांच कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस संबंध में प्रतिक्षरण अधिकारी रामनरेश को दिशा निर्देश दिए गए है। 

इस सम्बंध में सीएमओ डाक्टर अबनींद्र कुमार से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि इस मामले को गम्भीरता से लेकर रोगी का नमूना लेकर जांच को भेजा जाएगा। वह तत्काल क़ायमगंज के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दे रहे है।


ये भी पढ़ें- Kanpur: संदिग्ध परिस्थितयों में महिला की मौत, मृतका के मुंह और नाक से बह रहा खून, मायके पक्ष ने लगाया हत्या का आरोप

ताजा समाचार