लखीमपुर-खीरी: मुर्गी फार्म में लगी भीषण आग, छह हजार चूजे जिंदा जले

लखीमपुर-खीरी: मुर्गी फार्म में लगी भीषण आग, छह हजार चूजे जिंदा जले

लखीमपुर-खीरी, अमृत विचार। थाना पढुआ क्षेत्र के गांव बिनौरा के निकट स्थित बने मुर्गी फार्म में सोमवार की सुबह अज्ञात कारणों से आग लग गई। तेज हवा चलने के कारण उठी लपटों ने पड़ोस स्थित दूसरे मुर्गी फार्म को भी अपनी चपेट में ले लिया। 

एक साथ दो मुर्गी फार्म जलने से पड़ोस के गांव बिनौरा में भी चीख पुकार मच गई। मुर्गी फार्म की तरफ बने घरों के लोग सामान निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाने लगे। मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड ने कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया। इस अग्निकांड में करीब छह हजार चूजे जिंदा जल गए। मुर्गी फार्म मालिक ने करीब 25 लाख रुपये का नुकसान होने का अनुमान जताया है। 

थाना पढुआ के गांव बिनौरा से करीब एक किलोमीटर दूरी पर जहांदार खां ने अपने खेत में पास-पास में दो मुर्गी फार्म बना रखे हैं। इनमें करीब 6 हजार चूज पले थे। करीब छह लाख रुपये का चूजों का दाना, तख्त आदि सामान भी रखा हुआ था। 

मुर्गी फार्म मालिक जहांदार खां ने बताया कि घटना सोमवार की सुबह करीब 11 बजे की है। वह अपने भाई कामरान और नौकर के साथ मुर्गी फार्म के बाहर बैठे थे। तभी अचानक मुर्गी फार्म में पीछे की तरफ से आग भड़क उठी। जिस वक्त आग लगी। उस समय तेज हवा भी चल रही थी। वह लोग जब तक मौके पर पहुंचते और आग बुझाने की कोशिश करते। इससे पहले ही आग ने विकराल रूप ले लिया। 

आग की उठ रहीं लपटें हवा के चल रहे तेज झोंकों के कारण काफी दूर तक जा रहीं थीं। यह देख उन्होंने शोर मचाया। शोर शराबा होने पर गांव बिनौरा के बड़ी संख्या में लोग मौके पर पहुंच गए, लेकिन आग की लपटों के आगे असहाय रहे। घटना की सूचना फायर बिग्रेड और पुलिस को दी गई। मौके पर फायर बिग्रेड के साथ मौके पर पुलिस भी पहुंच गई। फायर बिग्रेड के कर्मचारियों ने जैसे-तैसे आग पर काबू पाया। 

इस अग्निकांड में दोनों मुर्गी फार्मों पर पल रहे 6 हजार चूजों की जिंदा जलकर मौत हो गई। इसके अलावा चूजों का दाना, तख्त आदि रखा सारा सामान भी जलकर राख के ढेर में बदल गया। मुर्गी फार्म स्वामी ने करीब 25 लाख रुपये की क्षति होने का अनुमान लगाया गया है। हल्का लेखपाल आदित्य मिश्र ने बताया कि चूजों का बीमा आदि होता है। इसलिए व्यक्तिगत नुकसान का आंकलन कर वह तहसील प्रशासन को इसकी रिपोर्ट सौंपेंगे।

ये भी पढ़ें- लखीमपुर खीरी: LRP रोड से बिक्री के लिए खड़ा ट्रैक्टर चोरी, छानबीन में जुटी पुलिस 

 

ताजा समाचार