रामपुर: बिजली की चिंगारी से 19 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख, तीन साल पुराने पॉपुलर के 850 पेड़ भी जले

रामपुर: बिजली की चिंगारी से 19 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख, तीन साल पुराने पॉपुलर के 850 पेड़ भी जले

मिलक, अमृत विचार। बिजली के पोल से चिंगारी निकलने के बाद गेहूं की फसल में आग लग गई देखते ही देखते आग में विकराल रूप ले लिया। गेहूं की फसल एवं तीन वर्ष पुराने पॉपुलर के 850 पेड़ जलकर राख हो गए। खेत स्वामी ने बिजली विभाग पर लापरवाही वरतने का आरोप लगाते हुए कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है।

घटना मिलक क्षेत्र के ग्राम पिपला शिवनगर की है। मंगलवार शाम गांव निवासी मोहनलाल ने बताया कि उसके खेत के बराबर में ही बिजली के पोल लगे हुए हैं अचानक बिजली के पोल से पेड़ की टहनी टच हो गई। जिससे चिंगारी खेत में  गिरी। देखते ही देखते पूरे खेत में आग लग गई। इस दौरान 19 बीघा गेहूं की फसल और पॉपुलर के तीन वर्ष पुराने 850 पेड़ जल कर राख हो गए। 

आग लगता देख पड़ोस के खेत में काम करने वाले एवं ग्रामीण मौके पर पहुंच गए और आग बुझाने का प्रयास करने लगे। काफी देर तक आग बुझाने का प्रयास करने व कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया,लेकिन तब तक 19 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। गेहूं की फसल जल जाने से घर में कोहराम मच गया। पीड़ितों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया। 

खेत स्वामी मोहनलाल ने कोतवाली एवं उप जिलाधिकारी को तहरीर देकर बताया कि उनके खेत के पास बिजली के 3 पोल लगे हैं जिन पर हाई टेंशन विद्युत सुचारु रूप से चल रही है। खेत के किनारे लगे पॉपुलर के पेड़ काफी लंबे हो जाने से वह बिजली के तार पर टच होने लगे थे। पीड़ित ने बताया कि उन्होंने कई बार विद्युत विभाग के कर्मचारियों से कहा कि वह कुछ समय के लिए विद्युत आपूर्ति बंद कर दें जिससे वह अपने पेड़ काट सकें। 

पीड़ित ने आरोप लगाया कि विद्युत कर्मियों ने इस कार्य के लिए उनसे 10000 रुपये की मांग की जो वह नहीं दे पाया और विद्युत विभाग की लापरवाही से उनके खेत में आग लग गई और अनुमानित 10 लाख का नुकसान हो गया। 

पीड़ित ने कोतवाली में तहरीर देकर विद्युत विभाग के कर्मचारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है। वहीं उप जिलाधिकारी को पत्र देकर जली हुई फसल एवं पेड़ों का सर्वे बनाकर उचित मुआवजे की भी मांग की। घटना की सूचना पर राजस्व कर्मचारियों ने मौके पर पहुंच कर नुकसान का आंकलन किया।

ये भी पढे़ं- रामपुर: घर में घुसकर चोरी करने में दो पर केस, मामले की जांच कर रही पुलिस