Bareilly News: बच्चा जोर से धकेल रहा है जीभ तो चिकित्सक और स्पीच थेरेपिस्ट से लें सलाह

Bareilly News: बच्चा जोर से धकेल रहा है जीभ तो चिकित्सक और स्पीच थेरेपिस्ट से लें सलाह

बरेली, अमृत विचार।  बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेस की ओर से ओरल हेल्थ माह के तहत बच्चों के मुख स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा रहा है। 

कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सत्यजीत ने बताया कि बच्चों में जीभ जोर से धकेलने की समस्या अक्सर देखी जाती है, लेकिन अगर इसे ठीक नहीं किया गया तो यह बड़े होने तक समस्या बनी रह सकती है। मुंह में सामने के दांतों पर जीभ के लगातार दबाव से जबड़े का आकार खराब हो सकता है, टेढ़े मेढे़ दांत हो सकते हैं। आकार में भी बदलाव हो सकता है। साथ ही तुतलाना या कुछ ध्वनियों के उच्चारण में कठिनाई आ सकती है। निगलने, चबाने, और सांस लेने में भी समस्या हो सकती है। जीभ जोर से धकेलने की समस्या होने पर स्पीच थेरेपिस्ट या दंत चिकित्सक की सलाह लें।

पपेट शो के माध्यम से मुंह की देखभाल के प्रति किया जागरूक
इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेस में बुधवार को रंगीन पपेट शो का आयोजन कॉलेज के फैकल्टी और छात्रों ने किया। इसके माध्यम से मुंह की सही देखभाल के महत्व को समझाया गया। ब्रश करने की विधि के साथ नियमित डेंटल जांच के महत्व को बताया गया। मुंह की हाइजीन के महत्वपूर्ण पहलुओं को समझाने के लिए मनोहारी कहानियां भी सुनाई गईं।

ये भी पढ़ें- Bareilly News: 19 से 21 तक होगी 35वीं प्रादेशिक वार्षिक गाइनी काॅन्फ्रेंस और हैंड्स ऑन कार्यशाला, देश भर से आएंगे पांच सौ डॉक्टर