नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने आईएमएफ से मांगा एक और राहत पैकेज

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने आईएमएफ से मांगा एक और राहत पैकेज

वाशिंगटन/इस्लामाबाद। नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 6-8 अरब डॉलर का एक और राहत पैकेज मांगा है। एक मीडिया रिपोर्ट में शनिवार को बताया गया कि पाकिस्तान ने जलवायु वित्तपोषण के जरिए राहत पैकेज जारी करने का औपचारिक अनुरोध किया है। पाकिस्तान ने विस्तारित फंड सुविधा (ईएफएफ) के तहत अगले राहत पैकेज के लिए अगले महीने आईएमएफ से समीक्षा मिशन भेजने का भी अनुरोध किया है।

 जियो न्यूज ने वाशिंगटन से बताया कि मई 2024 में अगले कार्यक्रम की रूपरेखा पर आम सहमति बनने के बाद ही नए पैकेज का सटीक आकार और समय-सीमा तय की जाएगी। पाकिस्तान के वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल इस समय आईएमएफ/ विश्व बैंक की वार्षिक वसंत बैठकों में भाग लेने के लिए वाशिंगटन में है। इस बीच, औरंगजेब ने विश्व बैंक को बताया कि प्रमुख क्षेत्रों में सुधार एजेंडा पूरी तरह से लागू होने के साथ, पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था 2047 तक 3,000 अरब अमेरिकी डॉलर तक बढ़ने की क्षमता रखती है।

अमेरिका ने चीन की तीन और बेलारूस की एक कंपनी पर प्रतिबंध लगाया 
वाशिंगटन। अमेरिका ने पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए उपकरण मुहैया कराने को लेकर चीन की तीन और बेलारूस की एक कंपनी पर प्रतिबंध लगाया है। अमेरिका के विदेश विभाग ने यह जानकारी दी। अमेरिका ने चीन की जिन तीन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया है, उनमें शियान लॉन्गडे टेक्नोलॉजी डेवलेपमेंट, तियानजिन क्रिएटिव सोर्स इंटरनेशनल ट्रेड और ग्रानपेक्ट कंपनी लिमिटेड शामिल है। जबकि बेलारूस के मिंस्क व्हील ट्रैक्टर प्लांट पर प्रतिबंध लगाया गया है। अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने शुक्रवार को कहा कि ये कंपनियां ऐसी गतिविधियों या लेन-देन में लिप्त पाई गई हैं जिन्होंने सामूहिक विनाश के हथियारों या उनके वितरण के साधनों के प्रसार में भौतिक रूप से योगदान दिया है।

ये भी पढ़ें : इजराइल का ईरान पर पलटवार, कैसे घरेलू राजनीति इजराइली कार्रवाइयों को निर्धारित कर रही है?

ताजा समाचार

लोकसभा चुनाव 2024 : कैसरगंज सीट के लिए भाजपा से करन भूषण व सपा से भगतराम मिश्र ने किया नामांकन
Kanpur: 56 वर्षीय अधेड़ ने आठ साल की छात्रा काे बनाया हवस का शिकार...पीड़िता ने रो-रोकर सुनाई आपबीती, आरोपी गिरफ्तार
रुद्रपुर: नामचीन यू-ट्यूबर फरमानी नाज पर अशोभनीय टिप्पणी
सुलतानपुर: कहीं शौचालय नहीं तो कहीं टूटे हैं रैंप, मतदान केंद्रों पर बुनियादी सुविधाओं का अभाव, देखें तस्वीरें
भारत ने यूएनजीए में पाकिस्तान को लगाई लताड़ा, सबसे संदिग्ध 'ट्रैक रिकॉर्ड' वाला देश बताया 
एंबुलेंस से टकराई बाइक, तीन लोगों की मौत! शादी समारोह से वापस लौटते समय हुआ हादसा