Lok Sabha Election 2024: लोकसभा बांदा चित्रकूट के लिए नामांकन शुरू...तैयारियां पूरी, अधिकारियों ने किया निरीक्षण

लोकसभा बांदा चित्रकूट के लिए नामांकन शुरू

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा बांदा चित्रकूट के लिए नामांकन शुरू...तैयारियां पूरी, अधिकारियों ने किया निरीक्षण

बांदा, अमृत विचार। जिले में पांचवें चरण के लिए 20 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। यह तीन मई तक चलेगी। आयोग की मंशा के अनुरूप चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल अपनी निगरानी में ज्यादातर कार्य करवा रहीं हैं। पूरे परिसर को महापर्व के लिए दुलहन की तरह सजाया गया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश वर्मा ने बताया कि डीएम कोर्ट में नामांकन कक्ष बनाया गया है। इसमें प्रत्याशी सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक नामांकन करा सकेंगे। पार्टी प्रत्याशी के साथ चार प्रस्तावक होंगे। उनके साथ जो भी सुरक्षा कर्मी होंगे उन्हें गेट पर ही रोक दिया जाएगा। गेट से एसपी की ओर से प्रत्याशी को एस्कॉर्ट उपलब्ध कराई जाएगी।

Inspection 1

प्रत्याशी नामांकन को अपने काफिले में तीन गाड़ियां रखेगा। गाड़ियों को बाहर ही रुकवा दिया जाएगा। निर्दलीय प्रत्याशी के साथ 10 प्रस्तावक होंगे, लेकिन नामांकन के समय पहले चार प्रस्तावक साथ में जाएंगे। अन्य पांच प्रस्तावकों को बाद में आना होगा। नामांकन प्रक्रिया के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इसके लिए बैरीकेडिंग लगा कर अन्य रास्तों को बंद कर दिया गया है। 

नामांकन प्रक्रिया की होगी वीडियोग्राफी 

चुनाव आयोग के निर्देश पर पूरी नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इसके अलावा नामांकन कक्ष में चारों ओर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। हर प्रत्याशी की वीडियोग्राफी होगी। साथ ही पैनी नजर रखने के लिए पूरे क्षेत्र को सीसीटीवी कैमरे से कवर किया गया है।

संकट मोचन मंदिर गेट में मिलेगा प्रवेश 

कलक्ट्रेट परिसर में लोकसभा प्रत्याशी को संकट मोचन मंदिर गेट से प्रवेश की अनुमति रहेगी। प्रत्याशी और समर्थक प्रवेश द्वार पर लगे बैरियर में रोके जाएंगे। नामांकन जुलूस में शामिल वाहन जहीर क्लब मैदान में खड़े होंगे। अपर एसपी लक्ष्मी निवास मिश्रा ने बताया कि पुलिस अधीक्षक कार्यालय मार्ग पर तीन बैरियर बनाए गए हैं। जबकि संकट मोचन मंदिर गेट पर चार बैरियर बनाए गए हैं।

अधिकारियों ने किया मतदान स्थल का निरीक्षण 

कलेक्ट्रेट परिसर में आज से लोकसभा चुनाव 2024 पांचवें चरण के नामांकन शुरू हो गए हैं। महापर्व के लिए परिसर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। नामांकन प्रक्रिया सुचारू रूप से संचालित करवाने के लिए आयुक्त बाल कृष्ण त्रिपाठी, डीआइजी अजय कुमार सिंह व जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने नामांकन की तैयारियों को लेकर नामांकन स्थल का जायजा लिया।

उन्होंने यहां की सुरक्षा, सफाई, कैमरे, पेयजल आदि व्यवस्थाओं को देखा। बैरीकेडिंग को ठीक कराने, पानी की व्यवस्था के इंतजाम करने के निर्देश दिए। सुरक्षा को लेकर गेट से लेकर नामांकन स्थल तक के ड्यूटी में लगने वाले अधिकारियों का ब्योरा देखा। निरीक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार, एएसपी लक्ष्मी निवास मिश्र, एसडीएम रजत वर्मा आदि उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें- Fatehpur Crime: शार्ट सर्किट से डंपर में लगी आग...चालक छोड़कर हुआ फरार, दमकल ने पाया काबू