लखनऊ: पेरेंट्स के इस काम से अच्छा हो सकता है बच्चों का स्वास्थ्य और करियर, जानें क्या कहते हैं मनोचिकित्सक

लखनऊ: पेरेंट्स के इस काम से अच्छा हो सकता है बच्चों का स्वास्थ्य और करियर, जानें क्या कहते हैं मनोचिकित्सक

लखनऊ,अमृत विचार। यदि कोई बच्चा पढ़ता नहीं है। अच्छे भोजन के प्रति उसकी रुचि नहीं है या फिर उसका व्यवहार अच्छा नहीं है। तो स्वास्थ्य से लेकर करियर तक में उसे बच्चे को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन यदि माता-पिता चाहे तो बच्चों के जीवन में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। माता-पिता को एक ऐसा कार्य करना होगा जो बच्चों के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर सके, उन्हें पढ़ने लिखने अच्छा व्यवहार करने तथा अपने सेहत के प्रति जिम्मेदार बनने के लिए प्रेरित कर सके। 

यानी कि बेहतर लालन पालन से बच्चों की सेहत सुधरेगी और जीवन में उनका अच्छा करियर भी होगा। यह कहना है किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के मनोचिकित्सक प्रोफेसर आदर्श त्रिपाठी का। 

स्टार चार्ट तकनीक 
डॉक्टर आदर्श त्रिपाठी बताते हैं कि पढ़ाई लिखाई, अच्छा कार्य और स्वस्थ शरीर के लिए बच्चों को प्रेरित करना होगा। उनके अंदर सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए माता-पिता को ही पहला कदम उठाना पड़ेगा। बच्चों में सकारात्मक सोच डेवलप हो वह अच्छे कार्यों के लिए प्रेरित हो, इसके लिए माता-पिता स्टार चार्ट तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि घर में एक सफेद चार्ट अथवा कैलेंडर लगाएं और जिस दिन बच्चा अच्छा कार्य करें, उस दिन अथवा तारीख पर एक स्टार बना दें। इसी तरह बच्चा जब भी अच्छा कार्य करें उस तारीख वा दिन पर एक तारा जरूर बना दें। जब 7 स्टार पूरे हो जाएं, तो बच्चे को उसके मनपसंद की चीज खाने को दें। इसी तरह 15 स्टार पूरे होने पर उसको उपहार स्वरूप कोई खिलौना दे सकते हैं। 30 स्टार पूरे होने पर बच्चों को कहीं बाहर घूमाने के लिए भी ले जा सकते हैं। 

इस तरह का कार्य यानी कि स्टार चार्ट तकनीक अपनाने से बच्चों के मन पर गहरा असर पड़ेगा। बच्चों को यह पता चलेगा कि जब भी वह अच्छा कार्य करता है, तब लोग उसकी प्रशंसा करते हैं, तारीफ करते हैं। इस तरह बच्चों के अंदर सकारात्मक व्यवहार बढ़ेगा और वह अच्छे कार्यों को करने के लिए प्रेरित होंगे। इस तरह की पहल करने पर बच्चे जिम्मेदार भी बनते हैं।

ये भी पढ़ें -बरेली: भाजपा प्रत्याशी धर्मेंद्र कश्यप के समर्थन में आंवला पहुंचे CM योगी, विपक्ष पर कसा तंज