मुरादाबाद : पदाधिकारियों व अभिभावकों ने कलेक्ट्रेट में किया प्रदर्शन, कहा- मनमानी करने वाले स्कूलों पर हो कार्रवाई

एडीएम सिटी से मिलकर अभिभावकों ने एनसीईआरटी की किताबें न लगाने, मनमाने तरीके से शुल्क बढ़ाने पर जताई आपत्ति

मुरादाबाद : पदाधिकारियों व अभिभावकों ने कलेक्ट्रेट में किया प्रदर्शन, कहा- मनमानी करने वाले स्कूलों पर हो कार्रवाई

अपर जिलाधिकारी नगर ज्योति सिंह को ज्ञापन देते मुरादाबाद पेरेंट्स ऑफ़ आल स्कूल के पदाधिकारी व अभिभावक।

मुरादाबाद, अमृत विचार। मुरादाबाद पेरेंट्स ऑफ़ आल स्कूल के पदाधिकारियों व अभिभावकों ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन कर निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ आवाज उठाई। अपर जिलाधिकारी नगर के साथ मुलाकात कर अभिभावकों ने जिलाधिकारी के आदेश को न मानने वाले स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन अपर जिलाधिकारी को सौंपा। 

पदाधिकारियों व अभिभावकों ने अपर जिलाधिकारी नगर ज्योति सिंह को ज्ञापन देकर बताया कि पूर्व में यहां तैनात रहे जिलाधिकारी ने निजी स्कूलों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम की पुस्तकें लागू करने का आदेश दिया था। लेकिन स्कूल प्रबंधन द्वारा कुछ न कुछ बहाना बना कर किताबें बदल कर निजी प्रकाशकों की महंगी किताबें चलाई जा रही हैं। इससे अभिभावकों पर आर्थिक बोझ पड़ रहा है। वहीं सरकार की मंशा भी पूरी नहीं हो रही है। 

अध्यक्ष ने बताया कि जिलाधिकारी के माध्यम से शैक्षणिक सत्र 2024-2025 में स्कूलों द्वारा किये गए पाठ्यक्रम व पुस्तक में बदलाव के लिए मांग उठाई गई थी। इसमें न्यूनतम मूल्य निर्धारित कराने, हर वर्ष पुस्तक के बदले जाने पर रोक लगाने और स्कूलों द्वारा जिला शुल्क नियामक समिति के निर्णयों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की मांग की थी। फरवरी में जिला शुल्क नियामक समिति की बैठक में निर्णय लिया गया था कि मनमाने तरीके से किताबें नहीं बदली जाएंगी।

जिसमें एनसीईआरटी की पाठ्य पुस्तकें हैं उन विषयों का शिक्षण कार्य एनसीईआरटी की पाठ्य पुस्तकों से कराया जाएगा और जिन विषयों में एनसीईआरटी की पुस्तकें नहीं है, उन विषयों का शिक्षण कार्य निजी प्रकाशकों की पुस्तकों से कुछ प्रतिबन्धों के साथ कराया जा सकता है।

लेकिन वर्तमान सत्र में जो किताबें लगाई गई हैं वह पिछले सत्र से बदल दी गई हैं। अभिभावकों द्वारा जो शिकायत ईमेल के माध्यम से जिला विद्यालय निरीक्षक, जिलाधिकारी, मंडलायुक्त, मुख्यमंत्री को किताबें बदलने के सम्बन्ध में की गई थीं उन ईमेल का प्रिंट जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा स्कूलों को उपलब्ध कराया गया। अब स्कूलों के प्रधानाचार्य/प्रबन्धक द्वारा उन अभिभावकों से संपर्क कर उन पर शिकायत वापस लेने का दवाब बनाया जा रहा है। 

अभिभावकों ने अपर जिलाधिकारी नगर से कहा कि आदेश न मानने वाले स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए, जिससे अभिभावकों और बच्चों को महंगी शिक्षा के बोझ से बचाया जा सके। अपर जिलाधिकारी ने जल्द ही इस संबंध में कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया।

इस मौके पर अध्यक्ष अनुज गुप्ता, सचिव अंकित अग्रवाल, सन्नी सिन्हा, कविता सचदेवा, राजदीप गोयल, राजीव सिंह, अंकित अग्रवाल, मो. जमीर, वैभव गुप्ता, आकाश रस्तोगी, संजय अग्रवाल, अमित शर्मा, भारत कपूर, मनीष बेरी, मतीनउद्दीन, मोअज्जम अजाजी, मो. आजम, खुशबू गुप्ता, अतुल गुप्ता, प्रदीप कुमार सक्सेना, मोहित सिंह, प्रदीप वर्मा, प्रतीक गोयल, राजू पाल, संजय सोनी, संजीव कुमार, सतेन्द्र सक्सेना, शिव भटनागर, स्वाति अग्रवाल, नीति शर्मा, उमेश शर्मा, सुयश भटनागर, उस्मान खालिद, वासु गुप्ता, राहुल रस्तोगी, मो. काशिफ, आरएम दुबे, प्रदीप रस्तोगी, कपिल गुप्ता, फ़िरोज इकबाल, प्रदीप माथुर सहित अन्य अभिभावक मौजूद रहे।

ये भी पढे़ं : Moradabad News : पीएम मोदी के पास पहुंची किफायततुल्ला की जय श्रीराम लिखी ढोलक