Kanpur: बिजली कटौती से गुस्से और गर्मी में उबल रहे लोग, सामने आए आठ सौ से अधिक फॉल्ट व ट्रिपिंग

Kanpur: बिजली कटौती से गुस्से और गर्मी में उबल रहे लोग, सामने आए आठ सौ से अधिक फॉल्ट व ट्रिपिंग

कानपुर, अमृत विचार। केस्को भीषण गर्मी में अपने उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली देने में असमर्थ है। कागजों पर जरूर 23 घंटे तक बिजली देने का दावा कर रहा है। हकीकत में दिन हो या रात, लाखों लोगों को भीषण गर्मी में बिजली संकट झेलना पड़ रहा है। मंगलवार को तो शहर में आठ सौ से अधिक फॉल्ट और ट्रिपिंग की समस्या हुई। लोगों ने केस्को पर गुस्सा जताया है। 

तलाक महल और साइकिल मार्केट क्षेत्र में सोमवार रात से मंगलवार सुबह तक बिजली नहीं रहने की वजह से क्षेत्र के हजारों लोग भीषण गर्मी में व्याकुल रहे। पनकी गंगागंज क्षेत्र में भी बिजली 10 घंटे तक गुल रही। पोखरपुर में सुबह लेकर शाम तक बिजली नहीं रही। पशुपति नगर व रविंद्र नगर में दूसरे दिन भी बिजली के संकट से लोगों को जूझना पड़ा। 

सर्वोदय नगर क्षेत्र में तो 10 मिनट में बिजली आने के बाद 30 से 40 मिनट तक गुल होती रही। कल्यानपुर, किदवई नगर, अनवरगंज, काकादेव, रावतपुर, नमक फैक्ट्री समेत आदि जगहों पर 24 घंटे में फॉल्ट और ट्रिपिंग से लोगों को जीना मुहाल हो गया। कई क्षेत्रों में वोल्टेज न आने की वजह से भी लोग दिनभर केस्को के सिस्टम को कोसते रहे। 

दावा: सिर्फ शताब्दी नगर में ही संकट

केस्को ने मंगलवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि 20 मई को अधिकतम लोड 671 मेगावाट रहा। केस्को की संपूर्ण औसत विद्युत आपूर्ति 23 घंटे 32 मिनट रही। यानी सिर्फ 30 मिनट ही बिजली गई। जबकि बर्रा विश्व बैंक, सीसामऊ समेत 10 क्षेत्रों में बिजली पूरी रात नहीं थी। केस्को अधिकारियों के मुताबिक देहली सुजानपुर उपकेंद्र के गोपाल नगर फीडर की आपूर्ति 11 केवी लाइन पर कार्य करने के लिए 12 बजकर 30 मिनट बजे से एक बजकर 45 मिनट तक शटडाउन लिया गया था। जबकि शताब्दी नगर उपकेंद्र के सभी आपूर्ति सीटी क्षतिग्रस्त होने के कारण बिजली सुबह सात बजकर 40 मिनट से सुबह करीब 10 बजे तक गुल रही। 

यह भी पढ़ें- Kanpur Crime: सचेंडी के बाद नजीराबाद पुलिस का कारनामा...बिना किसी वजह युवक को पीटा, पीड़ित ने खाया जहर, मौत