कानपुर: सेवानिवृत्त आयुधकर्मी की कार में मिला युवक का बदबूदार शव, इलाके में फैली सनसनी

ग्रीन पार्क परमट में यूनियन बैंक के सामने खड़ी की जाती थी कार

कानपुर: सेवानिवृत्त आयुधकर्मी की कार में मिला युवक का बदबूदार शव, इलाके में फैली सनसनी

यश सोनवानी से कार के बारे में जानकारी लेती पुलिस

कानपुर, अमृत विचार। कोतवाली थानाक्षेत्र में ग्रीन पार्क परमट के पास दीवार से सटी खड़ी सेवानिवृत्त आयुध कर्मी की कार में युवक का बदबूदार अर्द्धनग्न शव मिलने से सनसनी फैल गई। इस दौरान सूचना पर पहुंची पुलिस और फोरेंसिक टीम ने घटना के साक्ष्य एकत्र किए। 

पुलिस ने कार की नंबर प्लेट की आधार पर ऑनर को सूचना दी, तो उनके होश उड़ गए। कार में शव मिलने की खबर पूरे इलाके में आग की तरह फैल गई। पुलिस ने आसपास लोगों से पूछताछ कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया। पुलिस का कहना था कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। वहीं देर शाम पुलिस ने युवक की शिनाख्त कर ली है।

परमट निवासी यश सोनवानी ने पुलिस को बताया कि उनके पिता प्रेमप्रकाश डिफेंस से सेवानिवृत्त हैं। इन दिनों बीमार होने के चलते अस्पताल से उन्हें छुट्टी मिलने के बाद वह घर पर आराम कर रहे हैं। बताया कि कार मां ऊषा के नाम है। पिता के बीमार होने के चलते पिछले 10 दिन पहले गाड़ी को ग्रीन पार्क के बगल व यूनियन बैंक के सामने हमेशा की तरह खड़ा कर दिया था। बताया कि बीच-बीच में वह कार को दूर से खड़ा देखकर चले जाते थे।

बताया कि बुधवार शाम पांच बजे पुलिस ने गाड़ी नंबर ट्रेस करके कॉल किया और कार में शव पड़े होने की जानकारी दी। जिससे उन लोगों के होश उड़ गए। आनन-फानन वह अन्य परिजनों के साथ मौके पर पहुंचा और पहचानने से इंकार कर दिया। क्षेत्र में कार में युवक का शव मिलने की सूचना पर क्षेत्रीय पार्षद जितेंद्र बाजपेई उर्फ जीतू अपने समर्थकों के साथ पहुंचे और अफसरों को सूचना दी। 

कोतवाली थाना प्रभारी संतोष शुक्ला ने बताया कि जांच करने के दौरान सामने आया है, कि कार में मृत मिले युवक का नाम 30 वर्षीय अतुल निवासी जिला उन्नाव का बेहटा गांव निवासी है। बताया कि जानकारी हुई है, कि वह ऑटो चलाता था, और शराब का अधिक सेवन करता था। परिजनों से बात हुई तो उन लोगों ने बताया कि वह गांव की एक युवती को लेकर भाग गया था, जिसके बाद परिजनों ने उसे अपना रिश्ता तोड़ लिया था। वह इधर-उधर रहकर गुजर बसर करता था। 

बताया कि परिजनों ने बताया कि वह लोग गांव से अपनी जमीन जायदाद बेचकर लुधियाना शिफ्ट हो गए हैं। पुलिस ने सूचना देकर उन लोगों को पोस्टमार्टम हाउस पहुंचने के लिए कहा है। थाना प्रभारी का कहना था कि शव लगभग चार से पांच दिन पुराना लग रहा है, इस कारण दुर्गंध उठने लगी थी। इस दौरान घटनास्थल पर भीड़ लगाए लोगों ने कहा कि युवक की नशेबाजी में हत्या की गई है, जिस पर पुलिस ने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। परिजनों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

जियो जूनि. इंजीनियर ने दी पुलिस को जानकारी 
जियो के जूनियर इंजीनियर राहुल कुमार ने पुलिस को बताया कि ग्रीन पार्क के एक नंबर गेट की इंट्री स्थल के ठीक बगल में उनकी कंपनी का जनरेटर लगा हुआ है। उसकी बैट्री खराब हो गई थी। जिसे वह बदलने के लिए अपने साथी कर्मचारी आशीष के साथ वहां पहुंचे ही थे। वह लोग ताला खोलकर काम कर ही रहे थे, कि कार के पास से तेज दुर्गंध आने लगी। जिस पर उन लोगों आसपास देखा तो कार से बदबू आ रही थी। आनन-फानन अंदर शव पड़ा होने की जानकारी डायल 100 को दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने अपनी जांच शुरू कर आलाधिकारियों को सूचना की। 

घटनास्थल पर तमाशबीनों को पुलिस ने भगाया 
कार में जैसे ही शव मिलने की सूचना सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो सैकड़ों की भीड़ मौके पर पहुंच गई। इस दौरान पुलिस को अपनी जांच शुरू करने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। कोतवाली पुलिस की सूचना पर पहुंची फोरेंसिक टीम ने सबसे पहले तमाशबीनों को वहां से भगाया। इसके बाद घटनास्थल के कुछ क्षेत्र को क्राइम लाइन पट्टिका से घेरकर अंदर किसी को भी नहीं आने दिया। इस दौरान लोग अपने मोबाइल से फोटो वीडियो बनाकर लोगों को भेजते रहे। 

आसपास के लोगों से की पूछताछ खंगाले सीसीटीवी 
कार में शव से उठ रही दुर्गंध की सूचना जैसे ही पुलिस को लगी तो वह मौके पर पहुंच गई। अचानक पुलिस ने मामले की जांच करना शुरू कर दी, तो इलाके में हड़कंप मच गया। एसीपी कोतवाली अर्चना सिंह और कोतवाली थाना प्रभारी संतोष शुक्ला ने आसपास के सभी दुकानदारों से पूछताछ की। इस दौरान उन लोगों ने जिस भी अपार्टमेंट और दुकान में सीसीटीवी लगे थे, उन्हें खंगालना शुरू कर दिया। इस पर पुलिस को उन लोगों ने पूरा सहयोग करने के लिए कहा है। 

ग्रीन पार्क चौराहे से परमट चौराहे तक नशेबाजों की होती अय्याशी 
ग्रीन पार्क चौराहे से लेकर परमट चौराहे तक रोजाना शाम छह बजने के बाद गेट के बाहर कारों और बाइकों पर खुलेआम लोग शराब पीते हैं। वहीं पर जमकर देर रात तक नशेबाजी होती है। ऐसा नहीं है, कि पुलिस को इसकी जानकारी नहीं है, लेकिन वो इस ओर नजरअंदाज करती रहती है। 

आसपास अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि शहर के बड़े से बड़ा अपराधी खुलेआम इस सड़क पर नशेबाजी करता है, लेकिन उनका विरोध करने की हिम्मत नहीं जुटा पाता है। इस सड़क पर नशेबाजों की आम बात है, कि शराब की बोतलों को राह चलते फेंका जाता है। पूर्व में इसको लेकर विवाद भी हुए जिन्हें मुंह की खानी पड़ी। 

कार का खराब था लॉक
कार मालिक के बेटे यश सोनवानी ने पुलिस को बताया कि वह सालों से अपनी कार को ग्रीन पार्क के एक नंबर गेट के बाहर ही पार्क करते थे। बताया कि उसकी तरह क्षेत्र के और भी लोग गाड़ी खड़ी करते हैं। पास में ही उनका घर होने के कारण कभी चोरी का डर नहीं लगा। बताया कि लेकिन कार का ड्राइवर सीट का लॉक खराब था। उसने कहा कि वह युवक किस नियत से कार में गया कि नशेबाजी की उसे कुछ नहीं पता।

ये भी पढ़ें- Kanpur: हैलट में जूनियर डॉक्टरों व तीमारदारों के बीच मारपीट, विवाद पर डॉक्टरों ने दिया यह तर्क...