IPL 2024: राजस्थान को 36 रन से हराकर फाइनल में पहुंची हैदराबाद, अब केकेआर से खिताबी जंग

IPL 2024: राजस्थान को 36 रन से हराकर फाइनल में पहुंची हैदराबाद, अब केकेआर से खिताबी जंग

चेन्नई। हेनरिक क्लासेन के अर्धशतक के बाद बाएं हाथ के स्पिनरों शाहबाज अहमद और अभिषेक शर्मा के फिरकी के जादू से सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे क्वालीफायर में शुक्रवार को यहां राजस्थान रॉयल्स को 36 रन से हराकर फाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा। 

सनराइजर्स के 176 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल्स की टीम ध्रुव जुरेल (35 गेंद में नाबाद 56, सात चौके, दो छक्के) और सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (42) की उम्दा पारियों के बाजवूद सात विकेट पर 139 रन ही बना सकी। सनराइजर्स की ओर से शाहबाज ने 23 रन देकर तीन जबकि अभिषेक ने 24 रन देकर दो विकेट चटकाए। सनराइजर्स ने इससे पहले क्लासेन (34 गेंद में चार छक्कों से 50 रन) के अर्धशतक से नौ विकेट पर 175 रन बनाए। 

क्लासेन ने सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड (34) के साथ चौथे विकेट के लिए 42 और शाहबाज (18) के साथ सातवें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी भी की। राहुल त्रिपाठी ने भी (37) उपयोगी पारी खेली। रॉयल्स की ओर से आवेश खान (27 रन पर तीन विकेट) और ट्रेंट बोल्ट (45 रन पर तीन विकेट) ने तीन-तीन विकेट चटकाए जबकि संदीप शर्मा (25 रन पर दो विकेट) ने दो विकेट हासिल किए। 

फाइनल रविवार को इसी मैदान पर खेला जाएगा। लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स ने पावर प्ले में सलामी बल्लेबाज टॉम कोहलर-कैडमोर (10) का विकेट गंवाकर 51 रन बनाए। जायसवाल ने भुवनेश्वर के पहले ओवर में छक्का जड़ा और फिर इस तेज गेंदबाज की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए। कोहलर-कैडमोर ने सनराइजर्स के कप्तान पैट कमिंस (30 रन पर एक विकेट) पर चौका मारा लेकिन फिर इसी ओवर में गेंद को हवा में लहराकर त्रिपाठी को कैच दे बैठे। 

जायसवाल ने छठे ओवर में भुवनेश्वर को निशाना बनाते हुए तीन चौके और एक छक्के से 19 रन जुटाए। जायसवाल ने शाहबाज का स्वागत छक्के के साथ किया लेकिन दो गेंद बाद इसी शॉट को दोहराने की कोशिश में अब्दुल समद को कैच दे बैठे। उन्होंने 21 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और तीन छक्के मारे। कप्तान संजू सैमसन (10) भी अगले ओवर में अभिषेक की गेंद पर एडेन मार्कराम के हाथों लपके गए। 

रॉयल्स ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 73 रन बनाए। अच्छी फॉर्म में चल रहे रियान पराग भी छह रन बनाने के बाद शाहबाज की गेंद पर अभिषेक को कैच दे बैठे। इसी ओवर में रविचंद्रन अश्विन (00) ने भी विकेटकीपर क्लासेन को कैच थमाया। शिमरोन हेटमायर भी चार रन बनाने के बाद अभिषेक की गेंद पर बोल्ड हो गए। जुरेल ने शाहबाज पर लगातार दो चौकों के साथ 15वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। 

रॉयल्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 74 रन की जरूरत थी। जुरेल ने अभिषेक पर दो चौके और कमिंस पर छक्का मारा लेकिन तीन ओवर में सिर्फ 22 रन बने। रॉयल्स को अब दो ओवर में 52 रन की दरकार थी। जुरेल ने कमिंस पर लगातार दो चौकों के साथ 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन ओवर में सिर्फ 10 रन बने जिससे रॉयल्स की हार लगभग तय हो गई। इससे पहले सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। 

अभिषेक शर्मा (12) ने पहले ओवर में बोल्ट की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन अंतिम गेंद को हवा में लहराकर कोहलर-कैडमोर को कैच दे बैठे। त्रिपाठी ने रविचंद्रन अश्विन पर तीन चौकों और एक छक्के से शुरुआत की। उन्होंने बोल्ट की लगातार गेंदों पर भी छक्का और चौका जड़ा लेकिन अगली बाउंसर पर शॉर्ट थर्ड मैन पर युजवेंद्र चहल को कैच दे बेठे। त्रिपाठी ने 15 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे। बोल्ट के इसी ओवर में ऐडन मार्कराम (01) भी शॉर्ट थर्ड मैन पर चहल के हाथों लपके गए। 

हेड ने संदीप पर दो चौकों के साथ पावर प्ले में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 68 रन तक पहुंचाया। हेड ने आवेश का स्वागत लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ किया जबकि क्लासेन ने चहल पर छक्का जड़ा। हेड हालांकि इसके बाद संदीप की गेंद को शॉर्ट थर्ड मैन पर अश्विन के हाथों में खेल गए। उन्होंने 28 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का मारा। 

सनराइजर्स के रनों का शतक 11वें ओवर में पूरा हुआ। आवेश ने नितीश कुमार रेड्डी (05) को शॉर्ट थर्ड मैन पर चहल के हाथों कैच कराके सनराइजर्स को पांचवां झटका दिया और फिर अगली गेंद पर अब्दुल समद (00) को बोल्ड किया। क्लासेन ने एक छोर संभाले रखा। हेड की जगह इंपेक्ट खिलाड़ी के रूप में उतरे शाहबाज अहमद ने अश्विन पर छक्का जड़ा। 

क्लासेन ने बोल्ट की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया और फिर एक रन के साथ 33 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। संदीप ने हालांकि सटीक यॉर्कर पर क्लासेन को बोल्ड करके उनकी पारी का अंत किया जिससे सनराइजर्स की टीम अंतिम दो ओवर में 12 रन ही बना सकी। 

ये भी पढे़ं- IPL 2025 में MS Dhoni खेलेंगे या नहीं...जानिए मोहम्मद कैफ क्या बोले?

 

 

ताजा समाचार

अयोध्या: ज्येष्ठ माह के अंतिम मंगलवार को हनुमान मंदिरों में उमड़ी आस्था, जगह-जगह लगे भंडारे
बरेली: ट्रांसफार्मर में लगी आग से मचा हड़कंप, फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने पाया काबू
अयोध्या: प्रोफेसर पति सहित सास और देवर के खिलाफ दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज, दो दिन पहले पत्नी का शव फंदे से लटकता मिला था
हिमाचल में कांस्टेबल के 1226 पदों पर भर्ती, उम्मीदवारों को आयु में एक वर्ष छूट 
Kanpur: हेड कांस्टेबल की मौत की वजह स्पष्ट नहीं, नाले में मिला था शव, बेटे ने लगाया हत्या का आरोप, पढ़ें पूरा मामला
AKTU में हुआ 120 करोड़ का हेर-फेर, जालसाजों का हुआ खुलासा