Unnao News: आंखों में कंजक्टिवाइटिस के मरीजों की पीएचसी में लगी लाइन...सरकारी अस्पतालों में मरीजों की भीड़

सरकारी अस्पताल में पहुंच रहे एक दिन में चालीस से पचास मरीज

Unnao News: आंखों में कंजक्टिवाइटिस के मरीजों की पीएचसी में लगी लाइन...सरकारी अस्पतालों में मरीजों की भीड़

उन्नाव, अमृत विचार। मई माह में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण बच्चों से लेकर बुजुर्गों में आंखों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जिस कारण बच्चों की आंखे लाल होने के साथ ही आंखों से पानी आने की शिकायत आ रही है। अस्पतालों में ओपीडी के दौरान तमाम आंखों से संबंधित मरीज पहुंच रहे हैं। जहां मौजूद नेत्र परीक्षक ने उनका परीक्षण करते हुये बचाव के तरीके बताते हुये दवाइयां दी।

बता दें गर्मी के कारण आई कंजक्टिवाइटिस और आंखों में एलर्जी तेजी से बढ़ रही है। जिससे हर वर्ग के लोगों में अचानक आंखों में सूजन के साथ जलन और खुजली हो रही हैं। बच्चों में यह तेंजी से फैल रहा है। वहीं धूप में निकलने वाले लोगों की भी आंखे लाल हो रही हैं। गर्मी के चलते लगभग आठ से दस दिन के बीच अचानक कंजक्टिाइटिस के मरीज बढ़ गये। यह वॉयरस काफी प्रभावी बताया जा रहा है।

सरकारी अस्पतालों में आखों की बीमारी के चलते मरीजों की लाइन लग रही है। इस दौरान गंगाघाट पीएचसी में मौजूद नेत्र रोग परीक्षक डॉ. ऋतु ओमर ने उनका परीक्षण किया।

उन्होंने बताया कि इन दिनों प्रतिदिन आंख के चालीस से पचास मरीज प्रतिदिन अस्पताल पहुंच रहे हैं। जहां सभी को दवाइयां देने के साथ ही आधुनिक मशीनों से परीक्षण किया। इसके साथ ही बताया कि मरीज के उपयोग किये कपड़ों आदि का प्रयोग नहीं करना चाहिए और आंखों में जलन, खुजली आदि लक्षण होने पर फौरन नेत्र चिकित्सक से संपर्क करे।

डॉक्टर से ले सलाह

आंखों में खुजली होना, आंखों का लालपन होना, बार-बार पानी आना, आंखों में जलन, कीचड आ रहा है तो तुरंत नेत्र चिकित्सक से सलाह लेकर दवा कराये। क्योंकि यह संक्रामण तेजी से फैलता है।

यह है आंखों से एलर्जी से बचाने के तरीके

आंखों में सूजन के साथ जलन और खुजली हो रही हो तो काला चश्मा पहना, ठंडे पानी से आंख धोना, बर्फ से सिकाई करना, साफ कपड़े से आंख साफ करे। बिना डॉक्टर के सलाह के कोई भी आई ड्राप न डाले।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: नकली माल बेचने का आरोप...व्यापारियों ने जूतों से की पिटाई, वीडियो सोशल मीडिया में वायरल